Saturday, February 24, 2024
Latest Newsधर्म-कर्मबड़ी खबर

अयोध्या: 500 किलोग्राम का विशाल नगाड़ा, जानें राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की कैसी है तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर चल रही है. देश के हर कोने से कुछ ना कुछ राम नगरी पहुंच रहा है. इस क्रम में गुजरात से विशेष रथ से 500 किलोग्राम का विशाल नगाड़ा अयोध्या लाकर उसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुजरात से विशेष रथ से 500 किलोग्राम का विशाल नगाड़ा अयोध्या लाया गया और इसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को सौंपा गया. राय की ओर से आश्वासन दिया गया है कि इस नगाड़े को उचित स्थान पर स्थापित किया जाएगा. गुजरात विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र मंत्री अशोक रावल ने पत्र भेजकर नगाड़ा स्वीकार करने की सिफारिश की है.

108 फुट लंबी अगरबत्ती
इधर, समारोह को भव्य बनाने के लिए देश-विदेश से उपहार अयोध्या पहुंचने लगे हैं. इन उपहारों में 108 फुट लंबी अगरबत्ती, 2100 किलो का घंटा, 1,100 किलो एक विशाल दीपक, सोने के खड़ाऊं, 10 फुट ऊंचा ताला-चाबी और आठ देशों का समय एक साथ बताने वाली घड़ी शामिल हैं. गुजरात के वडोदरा से 108 फुट लंबी अगरबत्ती और 1100 किलो का दीपक अयोध्या पहुंचेगा. गुजरात से अगरबत्ती लेकर चला ट्रक बुधवार को लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग पर खड़ा दिखा. वहीं, दीपक भी 12 जनवरी को अयोध्या पहुंच जायेगा. वडोदरा निवासी विहा भरवाड ने अगरबत्ती बनायी है. इनसे प्रेरित होकर वडोदरा के ही रहनेवाले किसान अरविंदभाई मंगलभाई पटेल ने दीपक बनाया है. इस दीपक को बनामें पंचधातु (सोना, चांदी, तांबा, जस्ता और लोहा) का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा, गुजरात ने दरियापुर में अखिल भारतीय दबगर समाज द्वारा तैयार किया गया एक नगारू (मंदिर का वाद्ययंत्र) भी भेजा है. मंदिर के प्रांगण में यह नगारू स्थापित किया जायेगा.

श्रीलंका की अशोक वाटिका से भी आया उपहार
श्रीलंका का एक प्रतिनिधिमंडल अशोक वाटिका से एक विशेष उपहार के साथ अयोध्या पहुंचा. प्रतिनिधिमंडल ने महाकाव्य रामायण में वर्णित अशोक वाटिका से लायी गयी एक शिला भेंट की. रामायण के अनुसार, अशोक वाटिका वही जगह है, जहां रावण ने माता सीता का अपहरण करने के बाद उन्हें रखा था.

अलीगढ़ से 10 फुट ऊंची ताला-चाबी: अलीगढ़ निवासी सत्य प्रकाश शर्मा ने 10 फुट ऊंचाई, 4.6 फुट चौड़ाई और 9.5 इंच मोटाई वाला 400 किलो का ताला और चाबी तैयार की है. यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला और चाबी है.
सूरत के व्यापारी ने बनाया अनोखा हार : सूरत के एक हीरा व्यापारी ने 5,000 अमेरिकी हीरे और दो किलो चांदी का उपयोग करके श्रीराम मंदिर की थीम पर एक हार बनाया है.

ये भी जानें
-नागपुर के शेफ विष्णु मनोहर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले भक्तों के लिए 7,000 किलो ‘राम हलवा’ बनायेंगे
-मथुरा का श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान अयोध्या में ‘यज्ञ’ के लिए 200 किलो लड्डू भेजने की तैयारी कर रहा है
-तिरुमला तिरूपति देवस्थानम प्राण प्रतिष्ठा के दिन भक्तों के लिए एक लाख लड्डू अयोध्या भेजेगा