पेंशन, LPG सिलिंडर से चेकबुक तक; बदल गये ये नियम, जान लें नहीं तो…

पहली अक्तूबर से कई अहम नियमों में बदलाव हो गये हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों के जीवन पर पड़ेगा. नये नियमों के लागू होने पर बैंकिंग, शेयर मार्केट और वेतन-पेंशन से जुड़े काम करने के कई तरीके बदल गये हैं.

ऑटो डेबिट का नया नियम लागू : आज से ऑटो डेबिट का नया नियम लागू हो गया है. इसके तहत बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को हर बार पांच हजार रुपये से अधिक राशि के किस्त या बिल पेमेंट के लिए ग्राहकों या यूजर्स से मंजूरी लेनी पड़ेगी. इससे पहले एक निर्धारित तिथि को बैंक या मोबाइल वॉलेट अपने आप खाते से पैसे काट लेते थे.

पेंशन नियमों में अहम बदलाव: भारतीय रिजर्व बैंक पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए नया नियम लागू कर रहा है, जिसमें अब 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगी अपने बैंक खाता के लिए लाइफ सर्टिफिकेट का नवीकरण नजदीकी पोस्ट आफिस में भी करा सकते हैं. सभी प्रमुख डाकघरों में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट देने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

तीन बैंकों के चेकबुक हो जायेंगे बेकार: तीन बैंकों- इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के चेकबुक और एमआइसीआर कोड आज से इनवैलिड हो जायेंगे. इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हुआ है और 1 अप्रैल 2020 से यह विलय प्रभावी हो चुका है. वहीं, ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ था.

केवाइसी अपडेट नहीं, तो डीमैट खाता होगा निष्क्रिय: शेयरों में निवेश करने वाले लोगों के लिए अपने डीमैट खाते को अपडेट कराने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी. इसलिए जिसके डीमैट खाते अपडेट नहीं किये गये हैं, वे निष्क्रिय हो जायेंगे. सेबी ने पहले इसके लिए 30 जुलाई 2021 तक का समय दिया था जिसे आगे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया.

डाकघर के एटीएम शुल्क में कई बदलाव : डाकघरों में बचत खाता से जुड़े एटीएम कार्ड पर अब वार्षिक शुल्क लगेगा. पोस्ट ऑफिस के एटीएम या डेबिट कार्ड का सालाना मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा. डाकघर एसएमएस के लिए 12 रुपये वसूलेगा. एटीएम पर पांच मुफ्त लेनदेन के बाद 10 रुपये लगेंगे.

LPG की कीमत : गैस सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर में हुई है. इस बढ़ी हुई कीमत के बाद दिल्ली में दिल्ली में 19 किलो वाला कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1693 रुपये से बढ़कर 1736.50 रुपये का हो गया है. नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये पर बनी हुई है.