Saturday, February 24, 2024
Latest Newsबड़ी खबरराजनीति

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: बीजेपी के इन 21 उम्मीदवारों को जानें, जिनका नाम है पहली लिस्ट में

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी दल बीजेपी ने 17 अगस्त को 21 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की है. सूची में पांच पूर्व विधायक और सांसद के अलावा 16 नए चेहरों को मौका दिया गया है. लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार मैदान में जा रहे हैं और अपने पक्ष में वोट देने की लोगों से अपील कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पर बीजेपी नेता और बस्तर उम्मीदवार मनीराम कश्यप ने जगदलपुर में कहा कि जनता ने बस्तर में कांग्रेस को दो बार मौका दिया लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं हुआ. विभिन्न क्षेत्रों चाहे वह शिक्षा हो या कोई अन्य, उनके द्वारा किए गए कोई भी वादे पूरे नहीं किये गये हैं. वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पर बीजेपी नेता और रामानुजगंज से उम्मीदवार रामविचार नेताम ने कहा कि कोई चुनौती नहीं है, लोग चुनाव लड़ेंगे…लोगों को संदेश मिल गया है, मुझे सिर्फ प्रचार करना है। लोग पहले ही मन बना चुके हैं और चुनाव का इंतजार कर रहे हैं.

इधर, बीजेपी द्वारा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहली सूची जारी करने पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस संचार सेल के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि यह बोलना कि वे नए उम्मीदवार हैं, पूरी तरह से भ्रामक है. यह सच है कि इनमें से किसी ने भी 2018 का चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन फिर भी ये 21 चेहरे 15 साल के भ्रष्टाचार और कुशासन का हिस्सा हैं. अगर भाजपा सोचती है कि इन चेहरों के जरिए वो अपने कुशासन से लोगों का ध्यान भटका सकती है तो ऐसा नहीं होगा, भाजपा को मालूम है कि इन 21 चेहरों में उनकी जमानत जब्त होने वाली है.

बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने ज्यादातर ऐसे विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है जहां पार्टी को कमजोर माना जा रहा है और जिनपर पार्टी को लगातार हार मिल रही थी. पार्टी नेताओं ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे. उन्होंने बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा अभी नहीं हुई है.

जिन 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गयी है, उनमें से दस अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 21 उम्मीदवारों में से पांच महिलाएं हैं. फिलहाल इन सभी 21 सीटों पर सत्ताधारी दल कांग्रेस का कब्जा है. बीजेपी द्वारा जारी सूची के अनुसार, पार्टी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा सीट पाटन से पूर्व विधायक और दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. विजय बघेल ने 2008 के विधानसभा चुनाव में इसी सीट से भूपेश बघेल को हराया था, लेकिन 2013 के विधानसभा चुनाव में उन्हें कांग्रेस नेता के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

विजय बघेल आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की 31 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति (चुनाव घोषणा पत्र समिति) के भी प्रमुख हैं. राज्यसभा के पूर्व सदस्य और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री रामविचार नेताम को रामानुजगंज (सुरक्षित/अजजा) सीट से मैदान में उतारा गया है, जहां उन्हें 2013 के विधानसभा चुनाव में मौजूदा कांग्रेस विधायक बृहस्पति सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. विजय बघेल और रामविचार नेताम दोनों ने 2018 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था. इसके साथ ही पार्टी ने कोरबा विधानसभा सीट से पूर्व विधायक लखनलाल देवांगन, सिहावा (सुरक्षित/अजजा) से पूर्व विधायक श्रवण मरकाम और मोहला मानपुर (सुरक्षित/अजजा) से पूर्व विधायक संजीव शाह को उम्मीदवार बनाया है.

सूची में शामिल नये चहेरे हैं… प्रेमनगर से भूलन सिंह मरावी, भटगांव सीट से सूरजपुर जिला पंचायत की सदस्य लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर से (सुरक्षित/अजजा) शकुंतला सिंह पोर्थे, लुंड्रा से प्रबोज मिंज, खरसिया से महेश साहू, धर्मजयगढ़ (सुरक्षित/अजजा) से हरिश्चन्द्र राठिया, मरवाही (सुरक्षित/अजजा) से प्रणव कुमार मरपच्ची, सरायपाली (सुरक्षित/अजा) से भाजपा की राज्य इकाई की उपाध्यक्ष सरला कोसरिया, खल्लारी सीट से महासमुंद जिला पंचायत की सदस्य अल्का चंद्राकर, अभनपुर से इन्द्रकुमार साहू, राजिम सीट से गरियाबंद जिला पंचायत के सदस्य रोहित साहू. नये चेहरों में… डौंडी लोहारा (सुरक्षित/अजजा) से पार्टी प्रवक्ता देवलाल हलवा ठाकुर तथा खैरागढ़ से विक्रांत सिंह भी शामिल हैं. विक्रांत राजनांदगांव जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हैं तथा पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के रिश्तेदार हैं.

पार्टी ने इसके साथ ही खुज्जी से राजनांदगांव जिला पंचायत की अध्यक्ष गीता घासी साहू को, कांकेर (सुरक्षित/अजजा) से आसाराम नेताम को और बस्तर (सुरक्षित/अजजा) से बस्तर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी द्वारा राजिम सीट से उम्मीदवार बनाए गए रोहित साहू ने पिछला (2018) विधानसभा चुनाव जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की टिकट पर इसी सीट से लड़ा था। रोहित लगभग डेढ वर्ष पहले भाजपा में शामिल हुए हैं.

पार्टी ने अपनी पहली सूची में पांच महिलाओं… भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर से (सुरक्षित/अजजा) शकुंतला सिंह पोर्थे, सरायपाली (सुरक्षित/अजा) से सरला कोसरिया, खल्लारी से अल्का चंद्राकर और खुज्जी से गीता घासी साहू को भी स्थान दिया है. राज्य में चुनाव की घोषणा से पहले ही उम्मीदवारों की सूची जारी करने का लेकर भाजपा सूत्रों ने बताया कि आज जिन सीटों की सूची जारी की उनमें से 16 सीटें ऐसी है जहां पार्टी पिछले दो चुनावों से लगातार हार रही है वहीं छह सीटें ऐसी है जिसमें लगातार तीन चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है.

बीजेपी सूत्रों ने बताया कि जल्द सूची जारी करने से इन सीटों पर उम्मीदवारों को काम करने का अधिक मौका मिले सकेगा वहीं कार्यकर्ता भी उत्साह से काम कर सकेंगे.