Friday, March 1, 2024
Latest Newsबड़ी खबरराजनीति

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: बीजेपी के 21 उम्मीदवार ‘बलि के बकरे’, कांग्रेस का कटाक्ष

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी दल बीजेपी ने 17 अगस्त को 21 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की है. सूची में पांच पूर्व विधायक और सांसद के अलावा 16 नए चेहरों को जगह दी गयी है. लिस्ट जारी होने के बाद राजनीति के जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने अपनी पहली सूची में उन सीटों को शामिल किया है जो निर्विवाद हैं और जहां उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी के भीतर कोई आंतरिक मतभेद नहीं हैं.

जानकारों ने कहा कि 2018 के चुनाव में भाजपा इन सभी 21 सीटों में हार गई थी. जबकि 2013 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को इनमें से 16 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. ज्यादातर सीटों पर जिला पंचायत के प्रतिनिधियों को मैदान में उतारा गया है, जिससे पता चलता है कि बीजेपी राज्य में अपने पुराने चेहरों की जगह दूसरे पायदान के नेताओं के साथ चुनावी लड़ाई के लिए कमर कस रही है.

जानकारों ने कहा कि बीजेपी ने जाति समीकरण को बनाए रखने का भी प्रयास किया है क्योंकि सूची में चार उम्मीदवार ‘साहू’ समुदाय के हैं और दो ‘कुर्मी’ हैं, उन्होंने कहा कि राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में दोनों समुदाय प्रमुख हैं. विधानसभा चुनाव 2018 में इन 21 सीटों में से 16 सीटें कांग्रेस ने जीती थीं और जेसीसी (जे) ने दो अन्य – मरवाही और खैरागढ़ सीटें जीती थीं. पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और देवव्रत सिंह ने मरवाही और खैरागढ़ में जीत का परचम लहराया था. जोगी और सिंह की मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में दोनों सीटें सत्ताधारी दल कांग्रेस के पास चली गईं.

पार्टी के 21 उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि इस चुनाव में पाटन सीट से बीजेपी के प्रत्याशी विजय बघेल की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. सिंह ने कहा कि प्रदेश में 21 लोगों की पहली सूची जारी की गयी है. सभी प्रत्याशियों को काम करने का समय मिलेगा. किसकी जीत की संभावना है, सर्वे में क्या आ रहा है यह सब केंद्रीय नेतृत्व बारीकी से अध्ययन करता है. उसके बाद सूची जारी करता है.

पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि विजय बघेल (मुख्यमंत्री) भूपेश बघेल को चुनाव हरा चुके हैं. एक बार फिर हराएंगे. निश्चित रूप से विजय (बघेल) की महत्वपूर्ण भूमिका इस चुनाव में रहेगी. बीजेपी की पहली सूची पर सत्ताधारी दल कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी ने उम्मीदवार नहीं बल्कि बलि के बकरे ढूंढे हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज ने एक बयान में कहा है कि विधानसभा चुनाव के लिये 21 उम्मीदवारों की सूची जारी करके बीजेपी ने मान लिया है कि इन 21 सीटों पर उसकी जमानत नहीं बचने वाली है वहां पर कोई दूसरा दावेदार नहीं है इसलिये इन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करके बीजेपी चुनाव लड़ने की औपचारिकता निभा रही है. बीजेपी ने 21 सीटों पर उम्मीदवार नहीं बलि का बकरा खोजा है.

आगे बैज ने कहा है कि सारा प्रदेश जानता है कि पाटन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लोकप्रियता उनके द्वारा किये गये विकास कार्यों के सामने बीजेपी के उम्मीदवार की दुर्गति तय है इसलिए वहां पर विजय बघेल को बलि का बकरा बनाया गया है. छत्तीसगढ़ में इस वर्ष के अंत तक विधानसभा के चुनाव होना है.