Saturday, February 24, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

सिर की त्वचा में रूखापन हो, तो करें ये आसान उपाय, घर में मौजूद है सभी चीजें

सर्दियों में अक्सर लोगों को सिर की त्वचा में रूखापन की समस्या हो जाती है. सिर की त्वचा में खुश्की होने से रूसी और सिर में पपड़ी जम जाती है, जिससे खुजली व त्वचा लाल हो जाती है. अगर आप ठंड के मौसम में सिर की खुश्की से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से छुटकारा पा सकते हैं.

-सिर की त्वचा में रूखापन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून का तेल लगा सकते हैं. रात में सोने से पहले अच्छी तरह से बालों व सिर में जैतून का तेल लगाकर मालिश करें. सुबह में आप माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं. जैतून तेल में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नमी देते हैं.

-सिर की त्वचा में रूखापन की समस्या है, तो आप बालों में बादाम का तेल भी अप्लाई कर सकते हैं. इसे भी रात में सोने से पहले ही सिर और बालों में अच्छी तरह से मालिश करते हुए लगाकर सोएं. सुबह बाल साफ कर लें. दो-तीन सप्ताह तक इस तेल को लगाकर देखें, सिर की त्वचा में रूखापन की समस्या कम हो जायेगी. बादाम का तेल ड्राइ स्किन, सोरायसिस जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है.

-शहद व नीबू को एक साथ मिक्स कर लें. इसे सिर की त्वचा पर लगाएं. करीब एक घंटे तक यूं ही रहने दें. फिर पानी से बालों को साफ कर लें. शहद त्वचा को नमी देती है.