Wednesday, May 29, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

Akshaya Tritiya/ Gold Price : अक्षय तृतीया में कहीं आप नकली सोना तो नहीं घर ला रहे, ऐसे करें चेक

Gold Hallmark/Gold Price Today/Akshaya Tritiya : यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं और वो भी अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) पर तो, आगे की खबर जरूर पढ़ लें. ऐसा ना हो कि आप नकली जूलरी खरीदकर घर ले लाएं. दरअसल केंद्र सरकार ने कहा है कि सोने के आभूषण और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण इस साल 1 जून से शुरू किया जाएगा. आपको बता दें कि सोने की हॉलमार्किंग पीली महंगी धातु की शुद्धता का प्रमाण होती है. इससे पहले यह 16 जून 2021 तक स्वैच्छिक था, जिसके बाद सरकार ने सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग को चरणबद्ध तरीके से लागू करने का निर्णय लिया. आइए आपको हॉलमार्किंग के बारे में कुछ खास बात बताते हैं.

दरअसल हॉलमार्किंग से सोने की शुद्धता की पहचान होती है. ग्राहक को खरा सोना ही मिलता है. आपको बता दें कि हॉलमार्किंग शुद्धता की गारंटी होती है. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की अनिवार्यता के बाद अधिकतर शोरूम में ग्राहकों की तरफ से हॉलमार्क ज्वेलरी की बिक्री और मांग दोनों बढ़ती नजर इनदिनों आती है.

ज्यूलरी खरीदते वक्त इन बातों का आप रखें खास ख्याल

-हॉलमार्क चिन्ह की जांच आप खुद करें. इसमें तीन चीजें हों, बीआईएस चिह्न एक त्रिकोण द्वारा दिखाया गया हो, कैरेटेज (22K915) शुद्धता की जानकारी देगा, ज्यूलर का चिह्न और AHC उसमें होनी चाहिए.

-आप जिस ज्यूलर से सोने के सामान खरीद रहे हैं उससे उसका बीआईएस लाइसेंस दिखाने का आग्रह कर सकते हैं. बीआईएस के दिशा-निर्देशों के अनुसार, ज्वैलर्स को लाइसेंस पहले दिखाना होता है. जांचें कि पर्ची, दुकान पर दिया पता समान है या नहीं.

-बिल का ब्रेकअप ज्यूलर से मांगे. आप ज्यूलर से बिल पर हॉलमार्किंग शुल्क के बारे में बताने के लिए आग्रह कर सकते हैं. यहां चर्चा कर दें कि परख और हॉलमार्किंग केंद्र (एएचसी) हॉलमार्क वाले आइटम के लिए ₹35 चार्ज करते हैं जिसका भुगतान ज्यूलर द्वारा किया जाता है.

BIS CARE एप से करें शुद्धता की जांच
हॉलमार्क भी नकली होने के चांस रहते हैं. इसलिए सोना खरा है या नहीं इसकी पहचान बीआईएस के लोगों या सर्राफा दुकान के आईडेंटिफिकेशन नंबर से नहीं बल्कि 6 अंकों की यूनिक आईडी से आप करें. आईडी ही सोने की शुद्धता की असली पहचान होगी. ऐप का नाम है BIS CARE की मदद से प्रोडक्ट की क्वालिटी का पता आप लगाने में सक्षम हैं. यदि यूआईडी नंबर नहीं है तो मशीन से चेक करने पर ही पता चलता है.