Indian Railway Updates: 5 साल से कम उम्र के बच्चों का भी ट्रेन में लगेगा टिकट? जानें क्या है पूरा सच

यदि आप सोशल मीडिया यूजर हैं तो एक खबर आपने जरूर देखी होगी. जी हां…ट्रेन में बच्चों के टिकट को लेकर यह खबर तेजी से वायरल हो रही है. खबरें चल रही हैं कि अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी ट्रेन में सफर करते वक्त टिकट लेना जरूरी है. हालांकि, इस खबर पर अब सरकार की ओर से स्थिति स्पष्ट करने का काम किया गया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि यह लोगों को गुमराह करने वाली खबर है.

पूरा सच बताया गया
पीआईबी फैक्ट चेक इस खबर को लेकर किया गया है. इसमें बताया गया है कि दावा किया जा रहा है कि रेलवे के यात्रियों को अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट खरीदने की बाध्यता होगी. यह जो दावा किया जा रहा है वो गुमराह करने वाला है. पीआईबी फैक्ट चेक की मानें तो भारतीय रेलवे की ओर से यह सुविधा यात्रियों को उपलब्ध करायी जाती है. यह एक वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर है. रेलवे टिकट खरीदने और 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ बुक करने के लिए यह विकल्प यात्रियों की सहूलियत के लिए देता है.

पूरा मतलब समझें इसका
पीआईबी फैक्ट चेक के बाद जो बात सामने आयी है उसके अनुसार बात साफ है कि इसका मतलब है कि आपको मन है, बच्चा के लिए अलग से बर्थ चाहिए तो इस विकल्प के तहत टिकट लें…अन्यथा आप इसे इग्नोर कर दें. यह अनिवार्य नहीं है कि आप टिकट लें हीं. यदि बर्थ सीट नहीं है तो 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त यात्रा की अनुमति रेलवे यात्रियों को प्रदान करता है.