IRCTC/Indian Railway : इन ट्रेनों में मिलेगा भोजन, रेलवे कर रहा है तैयारी

IRCTC/Indian Railway : कुछ ट्रेनों में अब आपको भोजन की सुविधा मिलेगी. दरअसल, कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में कैटरिंग सेवा शुरू करने का फैसला लिया है. फिलहाल, यह सेवा राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू होगी. यानि, अब यात्रियों को रेलवे ट्रेन में खाना मुहैया करायेगी. यह सेवा 27 दिसंबर से शुरू होगी.

इस बाबत रेलवे बोर्ड ने सभी संबंधित विभागों को आदेश जारी किया है. रेलवे ने सभी जोनल रेलवे को कैटरिंग सेवा से जुड़े दाम पर विचार करने के बाद इसकी सूची को अपलोड करने को कहा है. यात्री अपने मन मुताबिक वेबसाइट पर जाकर खाना बुक कर सकेंगे. इसके लिए वेबसाइट पर सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

पहले से बुक किये गये टिकटों के लिए आइआरसीटीसी अपनी वेबसाइट पर खानपान से जुड़ी सेवाओं का विकल्प चुनने और अग्रिम भुगतान करने की सुविधा देगा. यह सुविधा ई-टिकट के साथ-साथ काउंटर टिकट यात्रियों के लिए भी होगी. वैसे यात्री, जिन्होंने पहले से ही ऑनलाइन बुकिंग कर ली है और इसका विकल्प नहीं चुना है, वह भी उपलब्धता के आधार पर ट्रेन में पका हुआ खाना मांग सकते हैं. इसके लिए उन्हें ट्रेन में ही भुगतान करना होगा.