Raksha Bandhan: जानें कब है रक्षाबंधन ? भद्रा कब से कब तक और शुभ मुहूर्त का क्या है वक्त

raksha bandhan 2022 date : यदि आप आज किसी से मिल रहे होंगे तो एक दूसरे से यही सवाल कर रहे होंगे कि रक्षाबंधन यानी राखी कब है ? दरअसल, रक्षाबंधन की तारीख को लेकर इस बार कुछ संशय की स्थिति नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि 11 और 12 अगस्त दो दिन रक्षाबंधन का (kab hai rakhi) त्योहार है, इस बार सावन पूर्णिमा तिथि दो दिन पड़ रही है. 11 अगस्त यानी गुरुवार को भद्रा का साया भी रहने वाला है, जिसकी वजह से लोगों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी है. आपको बता दें कि रक्षाबंधन का त्योहार हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा तिथि पर भद्रारहित काल में मनाया जाता है. यह पर्व भाई-बहन के पवित्र रिश्ते, स्नेह और प्यार का प्रतीक है.

इस बार पूर्णिमा है दो दिन
पंचांग पर नजर डालें तो सावन मास की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त 2022 को 10 : 38 AM से प्रारंभ होगी जो अगले दिन यानी 12 अगस्त 2022 को प्रात: 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में लोग इस संशय में हैं कि रक्षा बंधन का पर्व 11 अगस्त को मनाया (raksha bandhan 2022 kab hai rakhi ) जायेगा या फिर 12 अगस्त को. हिंदू पंचांग की मानें तो इसमें रक्षा बंधन 11 अगस्त को मनाने की बात कही जा रही है लेकिन 11 अगस्त को भद्रा काल की साया होने के कारण कुछ लोग रक्षा बंधन 12 अगस्त को मनाने की बात करते दिख रहें हैं. इस बीच आइये जानते हैं कि रक्षा बंधन की कंफर्म तारीख क्या है और दोनों दिन के शुभ मुहूर्त किस वक्त हैं.

11 अगस्त को भद्राकाल भी पड़ रहा है
पंचांग के अनुसार सावन पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को 10:39 AM से शुरू होगी और 12 अगस्त को 7:05 AM पर समाप्त हो जाएगी. 11 अगस्त को भद्राकाल सुबह से रात 08 बजकर 51 तक है. हिंदू धर्म की मान्यता की बात करें तो सूर्यास्त के बाद कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है. इसलिए भाइयों को राखी न तो भद्राकाल में बांधी जा सकती है और न ही रात का वक्त इसके लिए उचित है. वहीं 12 अगस्त को भी सुबह 7 बजकर 05 तक पूर्णिमा तिथि रहेगी. इस समय भद्रा भी नहीं है और उदयातिथि भी है. इसलिए कुछ लोग 12 अगस्त को ही राखी बांधने का ठीक समय बता रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह वक्त शुभ बताया जा रहा हैं. यदि आप 12 अगस्त को राखी बांधने की सोच रहें हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले ही राखी बांधने की प्रक्रिया पूरी कर लें.