Saturday, February 24, 2024
Latest Newsखेलबड़ी खबर

जब झारखंड के जमशेदपुर पहुंचे Shane Warne

चार मार्च को कलाई का जादूगर शेन वॉर्न चला गया. 1992 में वॉर्न ने भारत के खिलाफ डेब्यू किया था. अपने हुनर, अपने मिजाज और अपनी जिंदादिली के कारण हर क्रिकेटप्रेमी के दिल में अपने लिए खास जगह बनाने वाले शेन वॉर्न की कमी क्रिकेट को खूब खलेगी. अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान शेन वॉर्न ने एक बार झारखंड के जमशेदपुर का भी दौरा किया था.

प्रभात खबर अखबार में छपी खबर के अनुसार 90 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ तीन दिवसीय मैच जमशेदपुर पहुंची थी. कीनन स्टेडियम में यह मैच खेला जाना था. उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम के लोकल मैनेजर रहे बिहार के पूर्व रणजी क्रिकेटर अशोक घोष ने बताया कि शेन वॉर्न आज भी मुझे याद है. एक दुबला पतला-सा लड़का, जो काफी मजाकिया था.

डॉ इरानी ने भारत व ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के सम्मान में एक डिनर दिया था, जिसमें वॉर्न के साथ लंबी हंसी मजाक हुई थी. अशोक घोष ने बताया कि बारिश के कारण मैच कीनन स्टेडियम में नहीं खेला जा सका था. उन्होंने बताया कि तब किसी कारण से शेन वॉर्न सहित पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम का किट जमशेदपुर नहीं पहुंच सका था.

शराब और सिगरेट की लत थी
हार्ट अटैक के पीछे वॉर्न की सिगरेट और शराब की लत को बड़ी वजह माना जा सकता है. वॉर्न एक चेन स्मोकर थे और कई बार उन्हें ग्राउंड पर भी सिगरेट पीते हुए देखा गया था. साथ ही वे ओवर ड्रिंकिंग भी करते थे.

बुकी को दी थी पिच की जानकारी
1994 में वॉर्न ने माना था कि उन्होंने अनजाने में एक बुकी को पिच से जुड़ी जानकारियां दी थीं. इस मामले में उनके साथ टीम के ओपनर मार्क वॉ भी शामिल थे. मार्क के बड़े भाई स्टीव वॉ टीम के कप्तान थे. मामला श्रीलंका में खेले गये सिंगर कप से जुड़ा था.

वॉर्न ने की थी दो शादियां
संन्यास के बाद वॉर्न का ज्यादातर वक्त लंदन में बीता. उनकी दो शादियां हुईं, लेकिन रिश्ते ज्यादा नहीं टिके. पहली पत्नी शिमॉन थीं, जबकि उनकी दूसरी पत्नी एलीजाबेथ हर्ले थीं. लंदन की एक ऐसी ही हाइप्रोफाइल पार्टी के बाद वॉर्न ने एक महिला नर्स को अश्लील मैसेज किये थे.