Saturday, February 24, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

मोटापे से हैं परेशान तो जान लें यह खास बात

मोटापा…यह सुनते ही लोग इससे दूर भगना चाहते हैं. देश में लाखों लोग वजन को नियंत्रित रखने और मोटापा कम करने के लिए रोज सोचते हैं लेकिन शायद ही वे अपने संकल्‍प का पालन कर पाते हैं. आखिर यह टूटता क्यों है? आमतौर पर जिनका शरीर युवावस्था में थोड़ा फैटी नजर आता है, उनका वजन 40 वर्ष के बाद तेजी से बढ़ता है. 25 वर्ष की उम्र में किसी को वजन घटाने में जितनी मेहनत करनी पड़ती, 40 की उम्र में उससे कहीं ज्यादा करनी होती है.

खान-पान से जुड़ी गलतियां तुरंत करें दूर

सेहतमंद खाने का मतलब है कि हमारा खाना ऐसा होना चाहिए, जिसे खाते ही हमें नींद न आये. हमारी एनर्जी बनी रहे और भारीपन महसूस न हो. आहार जैसा होगा शरीर भी वैसा ही होता जाता है. अक्सर लोग प्यास को भूख समझ लेते हैं. जरूरी है कि आप दिनभर में 7-8 गिलास पानी पीएं. यदि खाने से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी ले, तो ओवरइटिंग नहीं होगी.

जानें ये खास बातें
-डायटिंग का मतलब लोग समझते हैं…भूखे रहना…लेकिन ऐसा नहीं है. सुबह नाश्ता जरूर करें, क्योंकि उस समय शरीर को एनर्जी की अधिक जरूरत होती है.

-खाना अच्छी तरह चबा कर खाना चाहिए. इतना चबा लें कि मुंह में घुल जाये. खाना निगलने के फेर में न रहें. एक रोटी खाने में 10 से 15 मिनट का समय लें, तब शरीर इस बात को समझ पाता है कि भूख मिट गयी.
-रात का खाना 7 से 8 बजे के बीच कर लेना चाहिए. खाने और सोने के बीच दो से तीन घंटे का गैप रखें. रात को देर से खाना पड़े तो चपाती की जगह फ्रूट्स या सब्जियां खाएं.
-शाम 5 के बाद मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. सूर्योदय और सूर्यास्त से इसका संबंध होता है. रात का खाना हमेशा हल्का रखें.
-जब कई लोग एक साथ खाते हैं, तो पता नहीं चलता कि कितना खा लिया. ऐसे में हमेशा अपनी प्लेट और अलग कटोरी लें.
-मीठी चीजों, कोल्ड ड्रिंक्स, फास्ट फूड, फैटी फूड आदि से दूरी बनानी चाहिए. दूध भी ले रहे हैं, तो लो फैट लें, टोंड मिल्क पी सकते हैं. किसी पार्टी में हैं, तो संयमित होकर खाएं. इसे जीवनशैली का हिस्सा बनाएं.
-खुद को डस्टबिन न समझें. ऐसा देखा जाता है कि घर में महिलाएं अक्सर बचा हुआ खाना खाती हैं, यह आदत तुरंत बदल डालें.