Thursday, July 18, 2024
लाइफ स्टाइल

Ginger: अदरक के नुकसान के बारे में क्या जानते हैं आप

यदि आपको अदरक (ginger) वाली चाय पसंद है तो आगे की खबर पर नजर जरूरी दौडा लें. जी हां, दरअसल बात यह है कि अदरक की चाय का बहुत ज्यादा सेवन करने से शरीर पर बुरा प्रभाव पडने की संभावना बन जाती है जिसकी वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं. आइए आज आपको अदरक से होने वाले नुकसान के संबंध में बताते हैं…

-एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन यदि आप करते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

-आप पूरे दिन में 5 ग्राम अदरक का सेवन कर सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर कर सकता है.

-यदि आपको अदरक (ginger) की चाय पीना पसंद है तो एक कप चाय में ¼ चम्मच अदरक बहुत होता है. इससे ज्यादा मात्रा में रोजाना किसी न किसी तरह से अदक का सेवन कर रहे हैं तो आप सावधान हो जाएं.

-ज्यादा अदरक के सेवन से ब्लड शुगर का लेवल कम होने की संभावना बनी रहती है. यही नहीं पेट में जलन की परेशानी भी शुरू हो सकती है.

-डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा अदरक के सेवन नींद की समस्या भी पैदा हो सकती है. आपको नींद कम आने लगेगी और आप परेशान हो जाएंगे. साथ ही एसिडिटी की समस्या भी आपको हो सकती है.
-ज्यादा अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है जो नुकसान दायक है. वहीं जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत है उनके लिए उचित मात्रा में अदरक लेना लाभदायक होता है.

-जिनका बीपी लो या कम रहता है उन्होंने अदरक जरा सी भी मात्रा में लिया तो उनकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. यही नहीं अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है. ऐसे में कम बीपी वालों का बीपी और कम होने की संभावना बढ जाती है.

-अदरक का बहुत ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है. हाई शुगर के मरीजों को भी इसके सेवन में सतर्क रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवन अचानक कम हो सकता है. जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा होने की संभावना बढ जाती है.