Coronavirus Outbreak : हवा से फैल रहा है कोरोना वायरस, दुनियाभर के 200 से ज्यादा वैज्ञानिकों ने यह दावा करके चौंकाया

Coronavirus Outbreak : कोरोनावायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है. भारत में कोराना के मामले साढे छह लाख को पार कर चुके हैं. इसी बीच वैज्ञानिकों ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है जिसने सबको सकते में डाल दिया है. दरअसल 38 देशों के 293 वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हवा से भी इस घातक वायरस का प्रसार होता है.

इस बाबत इन वैज्ञानिकों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ को पत्र लिखा है. वैज्ञानिकों ने पत्र में कहा है कि वायरस हवा में मौजूद हैं, जिससे यह लोगों के बीच फैल सकता है. अंग्रजी वेबसाइट इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इन 38 देशों के 3239 वैज्ञैानिकों ने पत्र में चेताया है कि हवा के कण के कारण भी लोगों के बीच कोरोना का संक्रमण हो रहा है.

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस हवा में बहुत देर तक सरवाइव कर सकता है जो चिंता का विषय है, ऐसे में संभावना है बनती है कि इससे लोग अधिक से अधिक संख्या में संक्रमित हो सकते हैं.

239 वैज्ञानिकों के इस दावे के बाद माना जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को लेकर अपनी गाइडलाइन में बदलाव करे. अभी तक जो गाइडलाइन का आधार है उसके मुताबिक कोरोना एक संक्रमिक से दूसरे में ही फैल सकता है. वहीं पत्र लिखने वाले एक वैज्ञानिक ने कहा कि हम इस दावे को लेकर 100 फीसदी आश्वस्त हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *