Free corona test : यूँ करें खुद से कोरोना टेस्ट

free Covid 19 test : भारत में लगातार कोरोना वायरस (coronavirus test) पाँव पसार रहा है. यहां मरीजों की संख्‍या 10 लाख को पार कर चुकी है. भारत के लोग कोरोना के संक्रमण (covid 19 in india) से इतने डरे हुए हैं कि बदलते मौसम में यदि उन्हें हल्की खांसी या सर्दी भी हो रही है तो उनके मन में भय हो जा रहा है कि कही उन्हें कोरोना वायरस ने तो अपनी चपेट में नहीं ले लिया.

अगर आप भी मौसमी बीमारी की चपेट में आ गये हैं और आपको यह डर सता रहा है तो हम आपको घर बैठे कोविड 19 के जांच का तरीका बताते हैं.

योग गुरु बाबा रामदेव की मानें तो वे अपनी सांस को ढाई मिनट तक रोक सकते हैं. उनका कहना है कि सांस रोककर आप भी कोराना टेस्ट कर सकते हैं. जी हां , यदि आप अपनी सांस एक मिनट तक रोक लेते हैं तो आपको कोराना ने अपनी चपेट में नहीं लिया है.

यदि आपको याद हो तो कुछ दिन पूर्व ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने एक दावा किया था. उनके अनुसार कुछ खाने पर स्वाद महसूस न होना और किसी चीज़ की गंध का महसूस न होना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है.

इसके अलावा ऐसे 13 लक्षण हैं जो कोरोना संक्रमण के लक्षणों की जानकारी देते हैं जिनके नज़र आने पर कोरोना टेस्ट जरूरी हो जाता है. कोरोना संक्रमण के इन 13 क्लीनिकल सिम्पटम्स अर्थात लक्षणों में बुखार, खांसी, दस्त, उल्टी, पेट में दर्द, सांस फूलना, नौसिया, रक्तगुल्म, शरीर में दर्द, गले में खराश, सीने में दर्द, नाक से पानी निकलने को शामिल किया गया है. दूसरे शब्दों में कहें तो गंध और स्वाद की क्षमता में कमी आ जाने को भी कोरोना संक्रमण का लक्षण माना गया है.

यानी कोरोना के कुल 15 लक्षण हैं. भारत में एक या अधिक लक्षणों वाले किसी भी रोगी को टेस्ट की अनुमति दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *