कोराना काल में वर्कआउट, रखें इन बातों का ख्याल

इस कोरोना काल में लोगों की जीवन शौली में अहम बदलाव आये हैं. सभी स्वस्थ रहने के लीए वर्कआउट कर रहे हैं. लोग चाहते हैं कि रोग उनसे दूर रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट कैसे और कब करना चाहिए.

वर्कआउट करने का तरीका सभी का अलग-अलग होता है. किसी को जिम जाना पसंद है, तो कोई शारीरिक एक्सरसाइज को महत्व देता है. आपको बता दें कि वर्कआउट सही तरीके से नहीं करने पर इसका लाभ नहीं मिलता है. वर्कआउट के दौरान हम कई गलतियां करते हैं, जो शारीरिक फिटनेस को बिगाड़ने का काम करता है. कुछ जरूरी बात हैं जिसे ध्यान में रखकर वर्कआउट को आप बेहतर बना सकते हैं. आइए उनपर एक नजर डालते हैं….

जिम का टाइम कर लें फिक्स :
कुछ लोग सुबह, शाम और दोपहर कभी भी अपने मूड के अनुसार जिम करने लगते हैं. यहां अपको बता दें कि जिम का टाइम नहीं बदलना चाहिए. सुबह में जिम जाने का समय सबसे अच्छा होता है. सुबह जिम जाने और टाइम फिक्स करने पर आपकी दिनचर्या भी व्यवस्थित रहती है.

प्रोपर वर्कआउट ड्रेस पहनें : कई लोग जिम में टी-शर्ट और जींस पहनकर चले जाते हैं. इस प्रकार टाइट कपड़ों में आप आरामदायक महसूस नहीं करेंगे और वर्कआउट में दिक्कत आएगी. इससे हाथ और पांव स्ट्रेच नहीं हो पाता है. शरीर की मूवमेंट सही तरीके से नहीं हो पाती है. जूते जरूर पहनें, नहीं तो पैर में चोट लगने का खतरा बना रहता है.

डाइट प्लान बनाएं : अपने ट्रेनर से वर्कआउट के लिए डाइट प्लान बनवाएं. बिना डाइट प्लान के वर्कआउट न करें. इससे सेहत बिगड़ सकती है. वर्कआउट करने वाले लोगों को सामान्य व्यक्ति की तुलना में विशेष प्रकार की डाइट की जरूरत होती है.

गलत तरीके से स्ट्रेचिंग न करें : स्ट्रेचिंग के रूल्स को फॉलो करें. यदि आप इसे फॉलो नहीं करते हैं, तो वर्कआउट के दौरान चोट लग सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *