Coronavirus Vaccine : कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में जल्द ही आएगी खुशखबरी

भारत में कोरोना संक्रमण के 47,638 नए मामले (Coronavirus in india) सामने आने के बाद 6 नवंबर को देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 84 लाख के पार हो गए हैं. इनमें से 77.65 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में मरीजों के ठीक होने की दर 92.32 प्रतिशत हो गई है. इधर कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है. भारत बायोटेक और आइसीएमआर के सहयोग से बन रही देसी कोरोना वैक्सीन (Coronavirus vaccine) के फरवरी में लॉन्च होने के आसार है.

जानकारी के अनुसार वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है. अब तक के अध्ययन में यह सुरक्षित और प्रभावी पायी गयी है. पहले इसके अगले साल की दूसरी तिमाही में आने की उम्मीद थी. आइसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक रजनीकांत का कहना है कि कोवैक्सीन के नतीजे बेहद उत्साहवर्धक हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय को यह तय करना है कि क्या तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे आने से पहले इसका प्रयोग किया जा सकता है. इस बीच, देश में कोरोना के आंकड़ों में मामूली बढ़त देखने को मिल रही है. एक हफ्ते बाद एक बार फिर नये केस का आंकड़ा 50 हजार के पार हो गया है.

कोरोना से हर रोज होने वाली मौत भी बढ़ रही है. एक दिन में 704 लोगों की मौत हुई है. इससे पहले 21 अक्तूबर को 701 संक्रमितों की मौत हुई थी. वहीं, देश में लगातार सात दिनों से कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या छह लाख से कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *