Saturday, April 13, 2024
टेक्नोलॉजी

Hindi diwas 2020 : बनाएं हिंदी को सरल, इन एप्स से बच्चों को सिखाएं ये प्यारी भाषा

Hindi diwas 2020 : हर वर्ष की तरह इस साल भी 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस (hindi diwas) मनाया जा रहा है. कई देशों में बोली जाने वाली हमारी हिंदी सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है. एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि यह दुनियाभर में चौथी सबसे ज्यादा बोले जानी वाली भाषा है. आइए इस आधुनिक युग में हम आपको हिंदी सिखने के कुछ टिप्स बताते हैं. इन एप्स से बच्चों को हिंदी सिखाने में आपको मदद मिलेगी.

मेमरीज : यह हिंदी भाषा सीखने का सबसे लोकप्रिय एप है. इसमें वार्तालाप और शब्दावली पाठ है, जो सीखनेवालों को हिंदी बोलनेवाले व्यक्तियों के साथ बात करने में सक्षम बनाता है. मेमरीज में कुशलता को मापने के लिए टेस्ट और क्विज भी शामिल हैं. सही  उच्चारण बोलने के लिए वक्ता की रिकॉर्डिंग भी होती है.

लर्न हिंदी फ्री : इस एप में 9,000 से अधिक शब्दों और वाक्यांशों के साथ ऑडियो उच्चारण के उदाहरण शामिल हैं. यह एक प्रकार की वाक्यांश पुस्तिका के रूप में करता है. आप इसमें वर्णमाला के अक्षरों देख सकते हैं और वाक्यांशों को अपेक्षाकृत जल्दी सीख सकते हैं.

आर भाषा एप्प : यह एप बच्चों को अक्षरों और ध्वनियों की रंगीन दुनिया के माध्यम से हिंदी वर्णमाला सिखाता है. साथ ही, हिंदी स्वर और व्यंजन का भी रोचक तरीके से परिचय देता है.

ड्रॉप्स : इस एप की मदद से प्रतिदिन मात्र पांच मिनट में आप सुंदर चित्रों और आकर्षक पाठों के माध्यम से हिंदी सीख सकते हैं. संवादी हिंदी पर केंद्रित यह एप अभ्यास के माध्यम से व्याकरण सिखाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *