Saturday, February 24, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

Aadhaar Card Latest Updates : अमान्य हो गए करोड़ों लोगों के आधार कार्ड! UIDAI ने आखिर क्या कहा ऐसा

Aadhaar Latest News : आधार कार्ड के संबंध में एक बड़ी खबर आ रही है जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. जी हां…UIDAI ने अब बाजार से तैयार कराये गये पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar card) को अमान्‍य घोषित करने का काम किया है. कहा गया है कि UIDAI द्वारा जारी आधार पीवीसी कार्ड ही मान्‍य होगा.कोई भी शख्स 50 रुपये का शुल्‍क देकर यह आधार कार्ड मंगवा सकता है.

UIDAI ने इस बाबत सोशल मीडिया पर जानकारी दी है. उसकी ओर से ट्वीट करके बाजार से बनवाये गये पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) के अमान्‍य होने की बात कही गई है. यहां चर्चा कर दें कि आधार कार्ड आज के समय में बहुत जरूरी दस्‍तावेज बन गया है. लगभग सभी जरूरी कामों के इसकी जरूरत होती है. इसलिए यदि आपने भी PVC आधार कार्ड अपनी नजदीकी दुकान से बनवाने का काम किया है,तो इसे बदल लीजिये और नये के लिये UIDAI में अप्‍लाई (Aadhaar card apply) करने का काम करें.

जानें आधार आखिर क्‍यों हुआ अमान्‍य?

कुछ दिन पहले UIDAI ने ही आधार PVC कार्ड जारी करने का काम किया था. एटीएम, ऑफिस आईकार्ड या डेबिट कार्ड साइज का होने के कारण इसे जेब या पर्स में आप बहुत ही आसानी से रख सकते हैं. इसमें सिक्योरिटी के कई फीचर्स (Aadhaar PVC card security features) दिये गये हैं. जैसे पीवीसी आधार में क्यूआर कोड स्कैन करके आपकी पहचान का तुरंत सत्यापन करने का काम किया जा सकता है. यहां गड़बड़ ये हुई की लोगों ने अपनी सहूलियत के हिसाब से UIDAI से पीवीसी आधार कार्ड मंगाने की बजाय अपने पास की ही दुकानों से इसे बनावाने का काम कर लिया.

जानें क्यों नहीं सुरक्षित ऐसे आधार कार्ड
आपको बता दें कि इस तरह के आधार कार्ड में सुरक्षा फीचर्स नहीं होते हैं. यही वजह है कि ये असुरक्षित हैं. इसीलिये UIDAI ने अब खुले बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है. UIDAI ने ट्विटर वॉल पर लिखा कि हम बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के उपयोग का बिल्कुल सर्मथन नहीं करते हैं क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा विशेषता नहीं होती है. आप 50/- रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.

कैसे आधार कार्ड हैं मान्‍य
UIDAI की ओर से कहा गया है कि uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम-आधार (M-Aadhaar) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, जो UIDAI की ओर से जारी किया गया हो, उसे ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े काम में लोग उपयोग में ला सकते हैं.