Friday, March 1, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

Coronavirus : यदि आपमें दिख रहे हैं ये लक्षण तो आप ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकते हैं

अभी कुछ समय पहले तक दो साल के कठिन दौर से गुजरने के बाद दुनिया फिर से पटरी पर आती दिख रही थी. इस साल नववर्ष का जश्न मनाने के दौरान हम सभी के दिल से यही दुआ निकल रही थी कि ‘हे ईश्वर, बीते दो वर्षों जैसा कठिन व भयावह दौर जिंदगी में दोबारा कभी न देखने को मिले, लेकिन जश्न की गहमागहमी और जोश में हम शायद भूल गये कि कोरोना की विपदा अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. और देखिए, आखिरकार वही हुआ, जिसका डर था. फिलहाल कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका से निकल कर यह यूरोप और अमेरिका होता हुआ अन्य देशों में भी अपने पांव पसारता जा रहा है.

भारत में भी इसके लाख से ऊपर केस दर्ज हो चुके हैं. हालांकि, पिछली बार के डेल्टा वैरिएंट की तरह अब तक इसका स्वरूप गंभीर तथा जानलेवा तो नहीं दिख रहा, लेकिन अगर हमने सावधानी नहीं बरती, तो हालात बुरे होते देर नहीं लगेगी. इस बीमारी के लक्षण काफी हद तक सामान्य फ्लू से मिलते-जुलते हैं. ऐसे में ओमिक्रोन के विशेष लक्षणों की पहचान बेहद जरूरी है, ताकि समय रहते इसका समुचित इलाज किया जा सके.

कफ : डबल्यूएचओ द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीनेशन का दोनों डोज ले लिया है, उनमें भी ओमिक्रोन के लक्षण विकसित हो सकते हैं. ऐसे लोगों में सूखी खांसी के अलावा अन्य लक्षणों की अभिव्यक्ति हो सकती है.

नाक बहना : ओमिक्रोन का दूसरा लक्षण है बहती नाक, जिसे अक्सर लोग सामान्य सर्दी या फ्लू का लक्षण समझ लेते हैं और कोरोना टेस्ट नहीं कराते. यूके में ओमिक्रोन से प्रभावित मरीजों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि उनमें लगातार नाक बहना, सिरदर्द और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं. ऐसी स्थिति होते ही मरीजों को तुरंत अपना कोविड टेस्ट करवा लेना चाहिए.

गले में दर्द : मौसम बदलने के साथ ही गले में दर्द होता है. ओमिक्रोन में भी यह लक्षण प्रभावी है. अंतर बस इतना है कि इसमें खराश महसूस होती है.

थकान : ओमिक्रोन संक्रमण के प्रभावस्वरूप काफी अधिक थकान महसूस होती है. यदि आपको सर्दी-जुकाम, खांसी और थकान की अनुभूति एक ही साथ होने लगे, तो संभल जाइए और जितनी जल्दी हो सके, अपना कोविड टेस्ट करवा आइए.

सिरदर्द : सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है, लेकिन ओमिक्रोन में तेज सिरदर्द होता है और अचानक से शुरू होता है.

मांसपेशियों में दर्द : ओमिक्रोन संक्रमण के 19.58% मामलों में मरीजों को मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन महसूस हुआ. इससे पता चलता है कि यह लक्षण भी इग्नोर करने लायक नहीं है.

बुखार : ठंड के साथ बुखार आना भी ओमिक्रोन संक्रमण का एक प्रमुख लक्षण है.

इनके अलावा, ओमिक्रोन संक्रमित व्यक्ति में रात में सोने के दौरान तेज पसीना आना, बैचेनी महसूस होना और माथा भारी लगने जैसे लक्षण भी दिखते हैं. कई संक्रमितों की त्वचा पर चकत्ते भी देखने को मिले हैं.

इन लक्षणों के दिखते ही आप जितनी जल्दी हो, अपना कोविड टेस्ट करवा लें, ताकि समय रहते उचित उपचार कर सकें और आइसोलेट होकर अपने आसपास मौजूद लोगों को भी सुरक्षित कर सकें.