गर्मी में खुद को बीमार होने से ऐसे बचाएं

गर्मी चरम पर है. इस समय आपको पसीना आ रहे होंगे, जिससे शरीर के डिहाइड्रेट होने का खतरा रहता है. इस समय आपको बुखार लगने जैसी परेशानी का सबब झेलना पड़ सकता है. इस मौसम में अक्सर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही डिहाइड्रेशन का भी खतरा रहता है, जो हमारे शरीर को अस्वस्थ बनाने का काम करता है. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रख कर आप बीमार होने से बच सकते हैं.

सुबह वॉक पर जरूर जाएं : इस मौसम की सुबह में यदि हर दिन आधे घंटे आप वॉक कर लें, तो आप सेहतमंद बने रहेंगे. इससे कैलोरी तो बर्न होगी ही और ठंडी हवा में वॉक करने से आपका मूड भी बेहतर होगा. एक्टिव रहने से बीपी, ब्लड शुगर लेवल और तनाव कंट्रोल करने में मदद भी होगी. सुबह-शाम की वॉक आपकी इम्युनिटी को भी मजबूती देगा.

हल्का खाने की आदत डालें : सर्दियों में खाना थोड़ा ज्यादा हो जाने पर चल भी जाता था, लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है. भारी खाना आप पर ही भारी पड़ेगा. ऐसे में नियमित रूप से हल्का भोजन करें. हाइ कार्ब और फैटी फूड्स शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं. वहीं आपको पानी से भरे ताजे फल और सब्जियां जैसे- संतरा, तरबूज, टमाटर और इसी तरह के फूड्स को प्राथमिकता देनी चाहिए.

खूब पानी पीएं : इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम-से-कम 3 लीटर पानी पीएं. प्यास लगने व खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए नारियल पानी, नीबू पानी भी ले सकते हैं.

शरीर को आराम भी दें : आमतौर पर अब गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होंगे, क्योंकि गर्मियों के दौरान आपकी दिनचर्या बदल सकती है, ऐसे में महत्वपूर्ण है कि थकावट से बचने के लिए आपको पर्याप्त आराम मिले. आपको हर रात 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.