Saturday, February 24, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

म्यूच्यूअल फंड से बनाए अपना आशियाना और EMI से आजादी पाए

कितना ख़ौफ़ होता है शाम के अंधेरे में !
पूछ उन पारिंदों से जिनके घर नहीं होते !!
मिर्जा ग़ालिब साहब की ये शायरी, हमारी जिंदगी में भी लागू होती है. एक आशियाना, एक सुन्दर घर की हसरत हर किसी को होती है. लेकिन आज के ज़माने में एक आम आदमी के लिए घर बनाना और खरीदना आसान नहीं होता है. जिन लोगों ने कर्ज लेकर घर ख़रीदी भी है, तो उसकी किस्त या EMI चुकाते-चुकाते उम्र गुजर जाती है. प्राइवेट नौकरी वालों के लिए तो ये ऐसा जी का जंजाल बन जाता है कि जिंदगी सिसक उठती है. क्योंकि हर महीने हर हाल में इसकी किस्त चुकानी ही होती है. EMI और इस कर्ज से आजादी के लिए म्यूच्यूअल फंड में निवेश के जरिए अपना आशियाना बनाने का सपना पूरा हो सकता है. सवाल है कि ये कैसे संभव है, तो चलिए आपको उपाय बताता हूं…

कैसे पूरा होगा घर का सपना ?
अगर आप अगले 7 साल में 30 लाख का घर खरीदना या बनाना चाहते है, तो हर महीने म्यूच्यूअल फंड में SIP के जरिए 23000 रुपये निवेश करिए. अगर अगले सात साल में ये 12 फीसदी भी रिटर्न देता है, तो 30 लाख रुपये होगा. अपने इन 7 साल या 84 महीने में कुल 19 लाख 32000 हजार रुपये जमा किया. वही, अगर म्यूच्यूअल फंड का निवेश 13 फीसदी सालाना के रिटर्न से दें तो 31 लाख 25 हजार रुपये का फंड होता. वही 14 फीसदी के वार्षिक रिटर्न से ये 32 लाख 51 हजार, जबकि 15 प्रतिशत की दर से 33लाख 83 हजार रुपये होते है.
जाहिर है, आपके 30 लाख रुपये का फंड घर खरीदने के लिए हो जाता, आपके करीब 19 लाख रुपये के जमा पर 11 लाख रुपये अलग से 12 फीसदी के रिटर्न से मिल जाता है. वही, अगर आप 8 साल बाद घर लेने की प्लानिंग करते है तो 12 प्रतिशत सालाना की दर से 36 लाख रुपये हो जाते. अगर इस तरह की योजना बनाकर घर खरीदने का प्लान बनाएंगे, तो लाजमी है कि आपके सपनों का आशियाना बन जायेगा. वही, ये देखा गया है कि लोग घर की EMI 20-20 साल 25-25 साल चुकाते है. इतने दिनों में होम लोन की रकम की बदले अच्छा खासा ब्याज चुकाना पड़ता है.

म्यूच्यूअल फंड के सालाना रिटर्न
देखा गया है की एक अच्छा म्यूच्यूअल फंड 12 फीसदी का रिटर्न्स दें ही देता है. अगर इसे सही से मैनेज कर के निवेश किया जाय, तो आपके मुताबिक लक्ष्य हासिल करने में पारेशनी नहीं होगी. अगर इस नीति से निवेश किया जाय, तो आपके घर बनाने और खरीदने का सपना पूरा हो सकता है. इसके बाद EMI और कर्ज के जंजाल से भी आजादी मिल जायेगी. बाद में ये घर भी आपके लिए भविष्य में करोड़ों की प्रॉपर्टी होगी.
शिवपूजन सिंह ( बाजार विशेषज्ञ और सदस्य एसोसिएशन ऑफ़ म्यूच्यूअल फंड्स इन इंडिया )
( नोट : म्यूच्यूअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है )