Saturday, February 24, 2024
Latest Newsअन्य खबर

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का मनाया गया 30 वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का 30 वां स्थापना दिवस मनाया गया. बुधवार को डॉक्टर भीमराव इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में देशभर से मानवाधिकार कार्यकर्त्ता आए हुए थे. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ थे. उन्होंने मानवाधिकार पर अपनी बात रखी और कहा कि समाज के कमजोर वर्ग की आवाज मानवाधिकार बना हुआ है. उन्होंने मीडिया से मानवाधिकार कार्यकर्ताओ के प्रयास और योगदान को जोर -शोर से प्रचार- प्रसार करने की गुजारिश की.

सुबह 11 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत ) अरुण कुमार मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि आरक्षण का फायदा निचले तबके के लोगों को नहीं मिला है. इसके साथ ही उन्होंने तत्काल जेल सुधारने पर भी जोर दिया. इधर, झारखण्ड मानवाधिकार संघ के अध्यक्ष दिनेश कुमार शर्मा उर्फ़ किनु ने भी स्थापना दिवस में शिरकत की. झारखण्ड में लंबे समय से मानवाधिकार को लेकर काम कर रहें और कमजोर लोगों की हक की लड़ाई लड़ रहें दिनेश किनु ने देश के कोने-कोने से आए कार्यकर्ताओ से मुलाक़ात की और मानवधिकार पर अपनी बात रखी.

उनके साथ झारखण्ड मानवाधिकार संघ के सदस्य और मानवाधिकार कार्यकर्त्ता लालमोहन गोप, नरेश कुमार साव, भुवन लोहार और संजय कुमार महतो ने भी इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लिया.