Saturday, July 20, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

Omicron in India : भारत पहुंचा ओमिक्रॉन, इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

Omicron in India/Coronavirus Updates : भारत में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक हो चुकी है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया जिसमें इस बाबत जानकारी दी.

लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के दो मरीज मिले हैं. दोनों ओमिक्रॉन के मरीज कर्नाटक से सामने आये हैं.इइनकी रिपोर्ट देर रात आयी. संक्रमित व्यक्ति में एक 66 साल का है जबकि दूसरा 46 साल का शख्स है. लव अग्रवाल ने कहा कि इस वायरस से बचाव के लिए हमें कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की जरूरत है.

जानें वायरस के संबंध में और क्या जानकारी दी गई

-वायरस के म्यूटेशन को देखकर लगता है यह वायरस बहुत संक्रामक है.

-अभी तक 29 देश में यह वैरिएंट मिला है. कुल 373 मरीज अबतक इस वैरिएंट के मिले

-24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन का पहला मरीज मिला था

-ओमिक्रॉन संक्रमित लोगों में बीमारी के गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं

-ओमिक्रॉन के मरीजों में सिर दर्द, थकान जैसे लक्षण उभर रहे हैं

-ओमिक्रॉन 40 साल से कम के लोगों को अपनी गिरफ्त में ज्यादा ले रहा है और अभी तक इसकी वजह से अस्पताल में भरती होने की जरूरत नहीं पड़ी है.

-स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया ओमिक्रोन डेल्टा से पांच गुना संक्रामक

-मरीजों में अबतक नहीं दिखे गंभीर लक्षण

मिक्रॉन के लक्षण की बात
ओमिक्रॉन के लक्षण को लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं. इस बारे में आइए आपको बताते हैं. दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान करने वाली डॉक्टर एंजेलीके कोएट्जी ने बीबीसी से बात की है. उन्होंने कहा है कि ओमिक्रॉन के लक्षण सबसे पहले कम उम्र के एक शख्स में मुझे नजर आये थे. शख्स तकरीबन 30 साल का था. उन्होंने बताया कि मरीज को बहुत ज्यादा थकान परेशान करती है. मरीज को हल्के सिरदर्द के साथ पूरे शरीर में दर्द की शिकायत थी. मरीज में गला छिलने जैसी दिक्कत भी थी. हालांकि, उसने ना तो खांसी के बारे में शिकायत की और ना ही लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल यानी स्वाद और गंध की क्षमता खत्म होने की शिकायत. ज्यादातर लोगों में इसके लक्षण कैसे होंगे, इसे लेकर उन्होंने कोई स्पष्ट दावा नहीं किया है.