Wednesday, May 29, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

Weather Forecast for New Year 2022 : जानें नये साल में कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast for New Year 2022 : दो दिनों के बाद नया साल आने वाला है. इससे पहले कई राज्यों के मौसम में बडा बदलाव देखने को मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-बिहार-झारखंड-छत्तीसगढ (Delhi-NCR Weather) सहित कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है जिसने नये साल के जश्न को लेकर टेंशन बढा दी है. पहाड़ों पर बर्फबारी औऱ पश्चिमी विक्षोभों की वजह से कंपकपाती ठंड का दौर पूरे उत्तर भारत में दिसंबर के मध्य से जारी है जो जनवरी 2022 तक रहेगा. झारखंड-बिहार-पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में शीतलहर के साथ साथ घने कोहरे की स्थिति दिख रही है. बढ़ती ठंड के बीच कुछ ही दिनों में नए साल का आगाज होने जा रहा है. लोग जश्न की तैयारी में हैं लेकिन बढ़ती सर्दी को देखते हुए इस बार जश्न का जोश ठंडा पड़ सकता है.

बात झारखंड (Jharkhand Weather) की करें तो बंगाल की खाड़ी में उठे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सूबे के कई इलाकों में बादल छाये है. वहीं रांची, धनबाद, गढ़वा, लातेहार समेत कई जिलों में बारिश भी हुई. मौसम विभाग की मानें तो, 29 दिसंबर को भी आसमान में काले बादल छाये रहेंगे, जबकि कई इलाकों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 31 दिसंबर को मौसम साफ रहेगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है. इस बार नये साल का स्वागत घने कोहरे के बीच होगा. एक जनवरी को सुबह में घना कोहरा रहने और दिन में मौसम साफ रहने की उम्मीद है.

बिहार (Bihar Weather) में भी कई जिलों में बारिश हुई. इसके साथ ही शीतलहर चलने की भी संभावना भी जतायी गयी है. 31 दिसंबर और 1 जनवरी 2022 को पश्चिमी विक्षोभों की वजह से बारिश की संभावना सूबे में नजर आ रही है. इधर मौसम पूर्वानुमान की मानें तो, दिल्ली-एनसीआर में 29 दिसंबर यानी बुधवार को बादलों के पहरे के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच सकता है. 31 दिसंबर तक पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में एक बार फिर शीतलहर के प्रकोप से तापमान में गिरावट आने के साथ ठंड बढ़ने की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है. उत्तर भारत में अगले 3-4 दिन घना कोहरा भी देखने को मिलेगा.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather ) की बात करें तो यहां मौसम का मिजाज बदल गया है. प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ जमकर बारिश हुई है इसके चलते ठंड अभी और बढेगी. नये साल में लोग कांपते नजर आएंगे. छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर समेत देश के अन्य हिस्सों में बारिश हुई है. साथ ही ओले भी गिरे हैं.