मनोरंजक तरीके से बच्चों को दी जा रही कोविड 19 संक्रमण की जानकारी

बच्चों के मन में कोरोना संक्रमण को लेकर मौजूद सवालों का माता पिता हर संभव जानकारी मुहैया करा रहे हैं. बावजूद इसके कई बार माता पिता यह नहीं समझ पा रहे हैं कि बच्चों को मनोरजंक तरीके से बेहतर जानकारी कैसे दी जाये. पैरेंट्स की मदद के लिए इंटर एंजेंसी स्टैंडिंग कमेटी द्वारा तैयार की गयी कॉमिक्स माई हीरो इज़ यू का हिंदी ट्रांसलेशन मेरे हीरो तुम हो काफी मददगार सिद्ध हो रहा है.

आॅनलाइन प्लेटफॉर्म पर फ्री मौजूद है कॉमिक्स: आॅनलाइन प्लेटफॉम पर ये कॉमिक्स फ्री मौजूद है. हिंदी अनुवाद का पीडीएफ फाइल यूनिसेफ की वेबसाइट लिंक https://www.unicef.org/coronavirus/my-hero-you से डाउनलोड किया जा सकता है. यह कॉमिक्स बच्चों को कोरोना वायरस से मनोरंजक तरीके से लड़ने की जानकारी देता है. इस कहानी को हेलेन पटक ने लिखा है. इंटर एंजेंसी स्टैंडिंग कमेटी द्वारा बच्चों के लिए तैयार की गयी इस किताब को खूबसूरत चित्रांकर से सजाया गया है. कोविड 19 के दौरान बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य का आकलन करते हुए इसे तैयार किया गया है. इसे तैयार करने में 104 देशों की मदद ली गयी है. दुनियाभर के 1700 से ज्यादा बच्चों, पैरेंट्स, केयरगिवर्स, टीचर्स की मदद से कॉमिक्स तैयार किया गया है.

बच्चों को जरूर सुनायें सारा और एरियो की कहानी: इस कहानी की मुख्य पात्र सारा नाम की छोटी बच्ची है. सारा अपनी मां को अपना हीरो मानती है, क्योंकि वह सबसे अच्छी मां और दुनिया की सबसे अच्छी वैज्ञानिक भी है. लेकिन सारा की मम्मी भी कोरोना वायरस के लिए इलाज नहीं ढूंढ पायी है. सारा के मन में कोविड 19 को लेकर कई सवाल उमड़ते हैं. कोरोना वायरस का आकार, शक्ल व फैलने के बारे में अपनी मां से अपनी जिज्ञासाओं को शांत करती है. सारा चाहती हैं कि कोरोना वायरस दुनिया को डराना बंद करें. रात को उसकी कल्पना में एरियो आता है जो उसे दुनिया की सैर कराने ले जाता है. पूरी कहानी में शारीरिक दूरी के नियमों, हाथ धोने व कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों पर चर्चा की गयी है. माई हीरो इज़ यू का हिंदी अनुवाद मेरे हीरो तुम हो को अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ का सुना सकते हैं. कहानी की मदद से बच्चों को कोविड 19 के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.