जामुन के फायदे जानकर आप रह जाएंगे दंग

इन दिनों आपको जामुन बाजार में आम तौर पर दिख ही जाता है. जामुन ऐसा फल है जिसे लगभग सभी पसंद करते हैं. लेकिन सहज उपलब्ध होने से कई लोग इसकी महत्ता से अनजान हैं. आपको बता दें कि यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही इसका बीज भी कई मायनों में लाभदायक होता हैं. आमतौर पर लोग फल खाकर इसके बीज फेंक देते हैं. जबकि, यह भी बेहद फायदेमंद है. बीज को पाउडर बनाकर औषधि के रूप में उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं जामुन के फायदे.

-इसका सेवन करने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है. इसके बीज में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो फ्री रैडिकल (रोगाणुजनक कण) के खिलाफ काम करते हैं.

-इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पायी जाती है. इसलिए मानक रूप में बीज का सेवन भी वजन घटाने में सहायक है. यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

-ब्लड प्रेशर तथा शूगर लेवल को भी मेंटेन रखने में अत्यंत उपयोगी है. हाइपरटेंशन के रोगी बीज के रस का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स की मात्रा लाभदायक है.

रोज एक चम्मच चूर्ण गुनगुने पानी से लें : इसका सबसे अच्छा उपयोग पाउडर के रूप में किया जा सकता है. बीज को सूखने दें और पीसकर इसका पाउडर बना लें. स्वाद को बढ़ाने के लिए भी इसे फूड़ में मिला सकते हैं. रोजाना 1 चम्मच चूर्ण सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. हाइ ब्लड प्रेशर को भी यह नियंत्रित करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *