IRCTC/Indian Railways News : क्या चलेंगी और अधिक ट्रेन ?

IRCTC/Indian Railways, Indian Railways news, Unlock 4.0: कोरोना संकट के बीच देश में 1 सितंबर से अनलॉक 4.0 की शुरुआत हो चुकी है. इसमें पहले से अधिक रियायतें लोगों को मिलीं हैं. सात सितंबर से मेट्रो सेवाएं भी बहाल कर दी जाएगी, वहीं खबर है कि जल्द ही रेलवे 100 और ट्रेनें चलाने की घोषणा कर सकती है. जी हां…आपने सही सुना. दरअसल रेलवे अधिक मांग वाले क्षेत्रों में यात्रियों का आवागमन सुगम करने के लिए और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है जिसके लिए राज्य सरकारों से सहमति मांगी जा रही है.

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने हालांकि, यह नहीं बताया कि वर्तमान में चल रहीं 230 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त ऐसी कितनी और ट्रेन चलाने की प्लानिंग है. सूत्रों की मानें तो नयी स्पेशल ट्रेन चलाने संबंधी घोषणा आगामी कुछ दिन में की जाएगी. वर्तमान में कोविड-19 की वजह से सभी नियमित यात्राी सेवाएं निलंबित हैं. रेलवे के प्रवक्ता ने कहा है कि और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है. राज्य सरकारों से विचार-विमर्श किया जा रहा है.

पैसेंजर ट्रेनें मार्च से अबतक बंद : फिलहाल देश में 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें जिसमें 30 राजधानी भी शामिल है, चल रहीं हैं. आपको बता दें कि पैसेंजर ट्रेनें मार्च से अबतक बंद है. लेकिन आगामी त्योहारी मौसम को देखते हुए रेलवे कुछ और ट्रेंने चलाने की योजना पर काम कर रहा है. खबर के मुताबिक, जिन 100 ट्रेनों को चलाने की तैयारी है, उन्‍हें भी ‘स्‍पेशल ट्रेन ‘ के नाम से जाना जाएगा. इनमें से ज्यादातर ट्रेनें अंतरराज्यीय होंगी.

रेलवे ने रद्द कर दिये 1.78 करोड़ टिकट: रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल मार्च से 1.78 करोड़ से ज्यादा टिकट रद्द किए और 2727 करोड़ रुपये की रकम वापस की गयी. सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत मिले जवाब के मुताबिक इस दौरान रेलवे ने 1,78,70,644 टिकट रद्द किए. हाल ही में किए गये एक आरटीआई से इस बात का खुलासा हुआ है.

ऐसा पहली बार हुआ : ऐसा पहली बार हुआ है जब रेलवे को टिकट बेचने से जितनी आय हुई, उससे ज्यादा उसने रकम वापस किया है. एक अधिकारी ने इस बारे में बताया कि सेवाओं के स्थगित होने के कारण अप्रैल, मई और जून के लिए बुक टिकट की राशि वापस की गयी जबकि इन तीन महीनों के दौरान कम टिकट बुक हुए थे और इस दौरान पाबंदी भी लगी हुई थी. इस वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीने में रेलवे ने अपनी सभी नियमित यात्री सेवाओं को स्थगित कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *