Union Budget 2021 : मोदी सरकार बजट में कुछ वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ाने के मूड में

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का आठवां बजट पेश करने का काम करेंगी जिसपर पूरे देश की नजर है. इस बार केंद्र सरकार कुछ कंपोनेंट्स पर सीमा शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रही है. सूत्रों की मानें तो, मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के मूड में मोदी सरकार है. यही वजह है कि केंद्र विभिन्न कंपोनेंट्स के कुछ हिस्सों पर सीमा शुल्क बढ़ा सकती है.

सूत्रों ने कहा कि विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा और विचार-विमर्श अभी भी चल रहा है, लेकिन सरकार अभी तक किसी अंतिम निर्णय तक नहीं पहुंच सकी है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल अपना दूसरा बजट पेश करते हुए सीतारमण ने खिलौने, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, जूते, फ्रीज़र, रेफ्रिज़रेटिंग उपकरण, ग्राइंडर और मिक्सर, हेडफ़ोन और इयरफ़ोन, रंगीन टीवी और चार्जर सहित कई मदों पर सीमा शुल्क में वृद्धि का ऐलान किया था.

आपको बता दें कि पिछली बार फुटवियर पर सीमा शुल्क 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत मोदी सरकार ने कर दिया था जबकि खिलौने में 20 प्रतिशत से 60 प्रतिशत तक शुल्क में वृद्धि करने का काम किया गया था. वहीं फ्रीजर, ग्राइंडर और मिक्सर पर सीमा शुल्क दोगुना किया गया था.

क्या कहा था सीतारमण ने : गौर हो कि 1 फरवरी, 2020 को सीमा शुल्क वृद्धि की घोषणा की गई थी. इस वक्त सीतारमण ने कहा था कि मेक इन इंडिया की केंद्र की नीति ने लाभांश देना शुरू कर दिया है. भारत अब विश्व स्तरीय माल बनाने का काम कर रहा है. उत्पादों का निर्यात कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *