Coronavirus Vaccine : कोरोना वैक्सीन को लेकर गर्भवती महिलाएं जान लें ये बात

Coronavirus Vaccine : कोरोना के मामले देश में अब कम आने लगे हैं लेकिन इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही है. देश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जारी है. इस बीच वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों की राय सामने आई है.

विशेषज्ञों की मानें तो गर्भवती महिला बच्चे को जन्म देने के बाद कभी भी कोरोना का वैक्सीन लगवा सकती है. विशेषज्ञों ने गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीनेशन की मंजूरी देने की आवश्यकता पर जोर देने का काम किया है, ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके… सरकार ने स्तनपान कराने वाली माताओं के वैक्सीनेशन को हाल में मंजूरी दी है.

आपको बता दें कि नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी. के. पॉल ने हाल में स्पष्ट किया था कि बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं का भी वैक्सीनेशन कराया जा सकता है. उन्होंने कहा था कि इस तरह की खबरें थीं कि वैक्सीन लगवाने वाली माताओं को कुछ दिनों के लिए अपने बच्चों को स्तनपान नहीं कराना चाहिए लेकिन मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि स्तनपान नहीं रोकने की आवश्यकता नहीं है. माताएं इसे जारी रख सकतीं हैं. किसी भी हालत में एक घंटे के लिए भी स्तनपान नहीं रोका जाना चाहिए.

दिल्ली स्थित गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल और विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय में ‘कम्युनिटी मेडिसिन’ विभाग में प्रोफेसर डॉ. खान आमिर मारूफ ने कहा कि वैक्सीनेशन करा चुकी मां के स्तनपान कराने से नवजात शिशु को कोई खतरा नहीं है. प्रसव के बाद वैक्सीनेशन में देरी करने का कोई कारण नहीं है. स्तनपान कराने वाली मां को वैक्सीनेशन के मद्देनजर कोई विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता नहीं है और उन्हें केवल वे सावधानियां बरतनी हैं, जो आम लोगों को बरतनी चाहिए.