Thursday, July 18, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

चावल खाना है पसंद तो जान लें ये खास बात, नहीं तो पड़ेगा पछताना

भारत में चावल खाना पसंद करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. बीते दिनों इंग्लैंड के क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट द्वारा की गयी एक स्टडी की मानें तो, अधपके चावल खाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इस स्टडी के मुताबिक, फसल को कीड़ों से बचाने और अच्छे पैदावार के लिए जिन केमिकल्स और कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है, वे चावल को सेहत के लिए बेहद खतरनाक बना देते हैं. ऐसे में चावल पकाने और खाने के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल जरूर रखना चाहिए.

च्छी तरह बॉइल हो चावल
स्टडी के मुताबिक, आजकल चावल में अर्सेनिक लेवल बहुत ज्यादा होता है और यदि इसे ठीक से न पकाया जाये तो ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, चावल को पकाने से पहले उसे कुछ देर पानी में भीगने के लिए छोड़ देना चाहिए. ऐसा करने से इसका टॉक्सिन लेवल काफी कम हो सकता है.

डायबिटीक चावल खाने से बचें
चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. यह ब्लड में जाते ही शुगर में बदल जाता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स का मतलब यह होता है कि किसी भोजन से खून में शुगर की कितनी मात्रा बनती है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि अधिक मात्रा में चावल खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. वहीं, डायबिटीज के मरीजों को हरदिन चावल खाने से बचना चाहिए.

चावल खाकर तुरंत लेटे नहीं
चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और पेट भारी लगने की समस्या भी नजर आने लगती है. ऐसे में सुस्ती महसूस होती है, लेकिन चावल खाकर तुरंत बिस्तर पर सोने चले जाना बिल्कुल सही नहीं है. चूंकि चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिसे बर्न नहीं किया जाये, तो मोटापे की समस्या हो सकती है.