Saturday, April 13, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

Chest Pain: चेस्ट में होनेवाले किसी भी दर्द को न करें इग्नोर

Chest Pain : आधुनिक जीवनशैली, गलत दिनचर्या व खानपान के कारण बहुत से लोग कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आते नजर आ रहे हैं. इस वजह से लोग असमय हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं. यदि दिल की बीमारी से बचना है तो आपका हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और बचाव के बारे जागरूक होना जरूरी है. थोड़ी सी सजगता से इस बीमारी से बचा जा सकता है.

कारण : दिल के मरीज को कभी भी चेस्ट में होने वाले किसी भी तरह के दर्द को इग्नोर नहीं करना चाहिए. खासकर वैसे मरीज जो शुगर, ब्लड प्रेसर या फिर किसी भी क्रोनिक बीमारी से पीड़ित हों. दिल की बीमारी मोटापा, हाई ब्लड प्रेसर एवं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण होती है. ऐसे मरीज को चेस्ट में पेन होने पर सतर्क हो जाना चाहिए.

लक्षण : सीने में दर्द होना, पसीना आना, बेचैनी, सांस लेने में परेशानी, बायां हाथ, पेट में या दाहिने हाथ में दर्द का विस्तार होना आदि लक्षण दिखते हैं.

सावधानी : शुगर, बीपी, कोलेस्ट्रॉल एवं वजन को कंट्रोल रखें, खान-पान की आदतों में बदलाव लायें. भोजन में तेल-मसाला का इस्तेमाल कम करें. पैदल चलने की आदत डालें. नियमित एक्सरसाइज करें.

इलाज : इसमें मरीज के स्थिति के अनुसार जांचोंपरांत इलाज किया जाता है. ऐसा दर्द होने पर मरीज बगैर समय गंवाये तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाओं का सेवन करें.