Thursday, July 18, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

Heart health: दिल को स्वस्थ रखना है तो खाएं ये चीजें

Heart health: दिल को स्वस्थ हर कोई रखना चाहता है. इसके लिए कई उपाय लोग करते नजर आते हैं. लेकिन आप आहार में फल-सब्जियां बढाकर अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं. पिछले दिनों अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने कुछ विशेष गाइडलाइंस जारी करने का काम किया है, जिसमें खान-पान से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की गयीं हैं. इन गाइडलाइंस में बताया गया है कि दिल को सेहतमंद रखने के लिए किस तरह की डायट को अपनाने की जरूरत है. साथ ही किस तरह के फूड्स से परहेज करना चाहिए.

वजन का संतुलन जरूरी
वजन को संतुलित रखने में आहार की भूमिका अहम होती है और दिल से जुड़े जोखिम को कम करने वजन का संतुलन बेहद जरूरी है. खासकर प्रोटीनयुक्त खान-पान इसमें आपकी सहायता करेंगे. इसके साथ हफ्ते में 150 मिनट वर्कआउट, ऊर्जा संतुलन को सही रखता है.

हरे रंग वाली फल-सब्जियां
गाइडलाइंस में विविधता वाली फल-सब्जियां खाने को कहा गया है. खासकर, गहरे रंग वाली सब्जियां जैसे- गाजर, चुकंदर आदि. हरी पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल हार्ट हेल्थ के अधिक फायदेमंद मानी जाती हैं. आलू का सेवन कम करने की सलाह भी एक्सपर्ट ने दी है.

रिफाइंड की जगह साबुत अनाज
रिफाइंड अनाज में पोषक तत्वों को हटा दिया जाता है, इसलिए साबुत अनाज से बने खाने को प्राथमिकता दें. साबुत अनाज में चोकर, एंडोस्पर्म और आंतरिक बीज तीनों परत होती हैं. ऐसे में ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. साबुत अनाज खाने से दिल को जोखिम पहुंचाने वाले कारकों के नियंत्रण में मदद मिलती है.

अतिरिक्त शुगर व नमक लेने से बचें
गाइडलाइंस के अनुसार, सोयाबीन, कॉर्न, सनफ्लॉवर और अलसी तेल जहां कार्डियोवस्कुलर रोगों के खतरों को कम कर देते हैं. वहीं ट्रॉपिकल तेल जैसे नारियल और पाम तेल से एचडीएल और एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल दोनों में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा, अतिरिक्त नमक का सेवन न करें तथा उन वस्तुओं और पेय पदार्थों से बचें, जिनमें अतिरिक्त शुगर हो. इससे डायबिटीज, दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.