Wednesday, May 29, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

ठंड में एड़ियां फटने पर आजमाएं ये नुस्खे, दिखेगा लाभ

जाड़े में त्वचा काफी शुष्क रहती है. ऐसे में एड़ियां फटना आम बात है. यदि आप भी इस परेशानी से दिक्कत में हैं तो आगे की खबर आपके काम की है. दरअसल कोई भी मॉस्चराइजर का उपयोग करके अपने हाथ और होंठों की त्वचा को आसानी से नरम रखा जा सकता है, लेकिन पैरों, विशेषकर एड़ियों की त्वचा सख्त होती है. फटी एड़ियों से खून भी बह सकता है, जिससे काफी दर्द झेलना पड़ता है. ये हैं कुछ आसान उपाय, जिससे राहत मिल सकती है.

-सेब का सिरका : एप्पल साइडर विनेगर एक चम्मच लेकर उसे गर्म पानी में मिला लें और पैरों को उस घोल में करीब 15 मिनट तक डुबो कर रखें. इससे एड़ियां मुलायम होंगी. अगर क्रैक्स ज्यादा आ गये हैं, तो उनमें भी आराम होगा.

-टी ट्री ऑयल : ऑस्ट्रेलिया के देशी पेड़ मेललेउका ऑल्टर्नीफोलिया से निकाला जाने वाला तेल है टी ट्री ऑयल. एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल में टी ट्री ऑयल की 6-7 बूंदें मिला लें. फटी एड़ियों पर इससे हल्की मालिश करें. 15 मिनट तक ऐसा करने के बाद गर्म पानी से धो लें. इस ऑयल में कई एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन्स होते हैं, जो एड़ियों की दरारें दूर करने में उपयोगी हैं.

-एलोवेरा : बार-बार एड़ियां फटती हों, तो दो चम्मच एलोवेरा जेल को एक चम्मच ग्लिसरीन साथ मिला लें और एड़ियों पर लगाएं. फिर गर्म पानी से पैरों को धो लें.

-हल्दी : हल्दी पाउडर व पानी का पेस्ट बनाकर हफ्ते में तीन बार फटी एड़ियों पर लगाने से दरारें भर जाती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Lokjanya.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.