women’s world cup 2022 : ‘मिताली टीम’ की नजर वर्ल्ड कप पर, इन खिलाड़ियों से है खास उम्मीद

women’s world cup 2022 : महिला विश्व कप 2022 की शुरुआत चार मार्च से हो रही है. पहला मुकाबला मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जायेगा. भारतीय महिला टीम छह मार्च को पहला मैच पाकिस्तान से खेलेगी. भारतीय टीम ने अब तक खिताब नहीं जीता है और इस बार ‘मिताली टीम’ इस सपने को सच करना चाहेगी. इस बार सभी आठ टीमों के बीच 31 मैच खेले जायेंगे. पहले सभी टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी. अंक तालिका में शुरुआती चार टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच होंगे और तीन अप्रैल को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. सभी मैच न्यूजीलैंड के छह शहरों में होंगे.

इन स्टार खिलाड़ियों पर निर्भर रहेगी भारतीय टीम
मिताली राज: भारतीय कप्तान मिताली राज रिकॉर्ड छठी बार विश्व कप में हिस्सा लेंगी. वह पिछले 23 सालों से भारतीय वनडे टीम का हिस्सा हैं. वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में उनका अनुभव टीम और युवा खिलाड़ियों के बहुत काम आ सकता है. इनके पास न्यूजीलैंड में खेलने का अनुभव हैं. वहां पर 23 वनडे में 845 रन बनाये हैं. विश्व कप में 31 मैचों में 1139 रन बनाे हैं.

झूलन गोस्वामी: तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी भी वर्ल्ड कप में मैच विनर की भूमिका निभा सकती हैं. झूलन महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं. 195 मैचों में 245 खिलाड़ियों को आउट किया है. न्यूजीलैंड की धरती पर 18 वनडे में उन्होंने 20 विकेट चटकाये हैं. हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों में भी उनके खाते में पांच विकेट देखने को मिले थे.

रमनप्रीत कौर: उपकप्तान हरमनप्रीत कौर भारत के लिए विश्व कप में तेजी से रन बटोर सकती हैं. कौर पावरफुल हिटर है और तेजी से रन बनाने के लिए जानी जाती हैं. 2017 के वनडे वर्ल्ड कप में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में केवल 111 गेंदों पर नाबाद 171 रन की पारी खेली थी, 2017 के वर्ल्ड कप में भी कौर ने 60 की औसत के साथ कुल 359 रन बनाये थे. दमदार बैटिंग के अलावा वह ऑफ ब्रेक स्पिन भी कर लेती हैं.

शेफाली वर्मा: भारतीय महिला क्रिकेट में शेफाली की तूलना सचिन से हो रही है. दो साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाली 18 वर्षीय शेफाली शुरुआती ओवरों में तेजी से रन बनाने में माहिर हैं. उनके ऊपर स्मृति मंधाना के साथ ओपन करते हुए टीम को बढ़िया शुरुआत दिलाने का जिम्मा रहेगा. 2020 में खेले गये टी-20 वर्ल्ड कप में हरियाणा की शेफाली ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 5 पारियों में 163 रन बनाये थे.

स्मृति मंधाना: भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना टीम इंडिया की स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं और वर्ल्ड कप में इनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वॉर्मअप मैच में उन्होंने 67 गेंदों पर बढ़िया 66 रन की पारी भी खेली थी. मंधाना तेजी से रन बनाने के अलावा क्रीज पर खड़े रहने में भी सक्षम हैं. 2017 के वनडे वर्ल्ड कप में भी स्मृति ने कमाल का खेल दिखाया था और 232 रन बनाये थे.