Wednesday, May 29, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

Indian Railway Updates : रेलवे ने रद्द की ये ट्रेनें, घर से निकलने के पहले देखें लिस्ट

Trains Cancelled List : देश के कई राज्यों में बिजली संकट के कारण लोग परेशान हैं. इसे देखते हुए रेल मंत्रालय भी एक्‍शन में नजर आ रहा है. कोयला माल ढुलाई बढ़ाने के लिए रेलवे ने अब तक 42 यात्री रेलगाड़ियों को रद्द करने का काम किया है. इस वजह से छत्तीसगढ़, ओड़िशा, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे कोयला उत्पादक राज्यों से आने-जाने वाले यात्रियों को दिक्कत हो रही है.

खबरों की मानें तो कोयला उत्पादक क्षेत्रों वाले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) डिवीजन ने 34 यात्री ट्रेनों को रद्द करने का काम किया है. वहीं उत्तर रेलवे (एनआर) ने आठ ट्रेनों को रद्द कर दिया है, जो उत्तर भारत में कई बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति करता है.

केंद्रीय बिजली प्राधिकरण (सीईए) की दैनिक कोयला भंडार रिपोर्ट की मानें तो 165 ताप बिजली स्टेशनों में से 56 में 10 फीसदी या उससे कम कोयला शेष रह गया है. कम से कम 26 के पास पांच फीसदी से कम स्टॉक बचा है. यहां चर्चा कर दें कि भारत की 70 प्रतिशत बिजली की मांग कोयले से पूरी की जाती है.

खबरों की मानें तो एसईसीआर के तहत आने वाली यात्री सेवा बिलासपुर-भोपाल ट्रेन को 28 मार्च को निलंबित कर दिया गया था. अब तीन मई तक इसी स्थिति में ये नजर आने वाली है. महाराष्ट्र के गोंदिया और ओडिशा के झारसुगुडा के बीच मेमू ट्रेन 23 मई तक रद्द कर दी गई है. इसी तरह छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़-रायपुर मेमू को 11 अप्रैल से 24 मई तक रद्द करने का फैसला लिया गया है.

दक्षिण मध्य रेलवे ने जहां 22 मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों और 12 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है, वहीं उत्तर रेलवे ने चार मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों और इतनी ही पैसेंजर सेवाओं को रद्द करने का काम किया है. आंकड़ों पर नजर डालें तो इन रेलगाड़ियों के रद्द होने के बाद रेलवे ने कोयले की औसत दैनिक लदान 400 से अधिक कर दी है, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है.