Karwa Chauth 2021 Shubh Yog: देश के इन शहरों में निकला करवा चौथ का चांद

करवा चौथ के व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन जो सुहागन स्त्रियां निर्जला व्रत रख माता पार्वती की आराधना करती हैं उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का वरदान प्राप्त होता है. प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को यह व्रत महिलाएं रखतीं हैं. कहीं-कहीं देखा जाता है कि पुरुष भी अपनी अर्धांगिनी का साथ व्रत करके देते हैं.

कहीं कहीं तो कुंवारी कन्या भी इस व्रत को रखतीं हैं ताकि उन्हें मनचाहा साथी मिल सके. करवा चौथ का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी इस साल 24 अक्‍टूबर दिन रविवार को पड रहा है. इस बार करवा चौथ का व्रत कुछ खास होगा क्‍योंकि ये इस बार पूजन रोहिणी नक्षत्र और वरियान योग में होगा. इस बार रविवार होने के कारण व्रती महिलाओं का सूर्य देव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा.

Karwa Chauth 2021 Shubh Yog: जानें करवा चौथ पर कौन सा शुभ संयोग है
इस साल करवा चौथ पर शुभ संयोग बनने के कारण इसका महत्व और भी अधिक बढ़ेगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार करवा चौथ पर चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में उदित होगा. धार्मिक दृष्टि से यह नक्षत्र बेहद ही शुभ बताया जाता है. इस नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा हैं इसलिए माना जाता है कि इस नक्षत्र में चंद्रमा दर्शन करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.

Karwa Chauth Subh Muhurat 2021 : करवा चौथ शुभ मुहूर्त जानें
-इस बार 24 अक्टूबर को रविवार के दिन प्रात: 03 बजकर 01 मिनट पर शुरू होगा और 25 अक्टूबर को प्रात: 05 बजकर 43 मिनट तक रहेगा.
-Karwa Chauth 2021 Puja Vidhi: करवा चौथ पूजा विधि जानें
-इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें. फिर सरगी खाने का काम करें
-पूरा दिन बिना कोई हिंसात्मक गतिविधि किए बिताने का काम करें
-व्रत का दिन ढलने से पहले सुहागन स्त्रियों के साथ मिलकर पूजा में लीन हो जाएं
-पूजा करने के बाद सास या सास समान किसी महिला को फल, मिठाई या कपड़े दें

दिल्ली-एनसीआर में चांद निकले का समय
दिल्ली में शाम 8 बजकर 08 मिनट मिनट पर चांद निकलेगा

नोएडा और गाजियाबाद में चांद निकलने का समय रविवार शाम 8 बजकर 7 मिनट होगा

गुरुग्राम और में रविवार शाम 8 बज कर 8 मिनट पर चांद नजर आएगा

दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल
दिल्ली-एनसीआर के आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और ज्यादातर इलाकों में आंधी के साथ बारिश हो रही है. ऐसे में चांद नहीं दिखाई दे रहा है, दिल्ली-एनसीआर में चांद के दिखाई देने का समय 8 बजे के बाद का है.

बादलों के छाने से इन इलाकों में मुश्किल होगा चांद का दर्शन
दिल्ली (Delhi)

नोएडा (Noida)

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida)