धौनी के फार्म हाउस में तैयार हो रही नई नस्ल की गायें, किसानों के लिए करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धौनी अब पूरी तरह अपने कारोबार पर ध्यान लगा रहे हैं. रांची के सेंबो गांव में धौनी का 43 एकड़ में फैला फॉर्म हाउस है, जहां वह खेती और डेयरी पालन कर रहे हैं. उनके फॉर्म हाउस में उगी सब्जियां और डेयरी के दूध बाजार में बिकने भी लगी हैं. इसके अलावा धौनी ने कड़कनाथ मुर्गे भी पालने की योजना बनायी है. इन सबके बीच नयी खबर यह है कि धौनी अपनी डेयरी के लिए विदेश से 72 गायें भी लेकर आये हैं.

सभी गाय फ्रांस की फ्रीजियन और साहीवाल नस्ल की हैं. सूत्रों की मानें, तो धौनी खुद इन गायों की सेवा करते हैं. वह गायों की नयी ब्रीड भी तैयार करने में जुटे हैं. वह डेनमार्क की गायों की तरह की ब्रीड तैयार कर रहे हैं, जिसे बाद में वह झारखंड के किसानों को मुफ्त में बाटेंगे. इसके अलावा धौनी गीर नस्ल की गाय लाने की तैयारी में भी हैं. फिलहाल उनकी डेयरी से प्रतिदिन लगभग 400 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है, जो रांची के बाजार में उपलब्ध है.

टमाटर व गोभी बाजार में उपलब्ध: धौनी अपने फॉर्म हाउस में ऑर्गैनिक फॉर्मिंग भी कर रहे हैं. फिलहाल उनके खेत के टमाटर और गोभी बाजार में उपलब्ध हैं. मटर की फसल भी तैयार हो चुकी है और जल्द ही बाजार में आयेगी. इसके अलावा वह मुर्गी और मछली पालन भी कर रहे हैं. उन्होंने झाबुआ से 2000 कड़कनाथ मुर्गे मंगवाये हैं. फिलहाल उनके पास 200 कड़कनाथ मुर्गे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *