IRCTC/Indian Railways Latest News : तत्काल में कन्फर्म टिकट चाहिए तो जानें ये बात

IRCTC/Indian Railways : यदि आप रेलवे से यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं और भीड के कारण आप परेशान हैं तो यह खबर आपको थोडी राहत दे सकती है. जी हां…भारतीय रेल (Indian Railways) के व्यस्त रूट पर ट्रेन का टिकट पाना आसान नहीं है. बहुत से लोगों की उम्मीद तत्काल कोटे के टिकट (Tatkal ticket) पर रहती है.

तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे बुक करने का काम किया जाता है. क्योंकि तत्काल टिकट सीमित संख्या में होते हैं और इसे पाने वालों की संख्या ज्यादा होती है. यही वजह है कि इन टिकट की सफलतापूर्वक बुकिंग कराना आसान काम नहीं है. लेकिन, कुछ ट्रिक्स से IRCTC पर टिकट बुक करने में आपको आसानी होगी. इन ट्रिक्स को अपनाकर आप अपना काम आसान बना सकते हैं….

-क्या आप मास्टर लिस्ट के बारे में जानते हैं. दरअसल यह वो लिस्ट है जहां आप पहले से ही यात्रियों की संख्या के हिसाब से उनकी डिटेल्स सेव करने का काम कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट पर मास्टर लिस्ट में डिटेल्स सेव कर लें. आप IRCTC अकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में यात्रियों की डिटेल्स सेव कर सकते हैं जिससे आपको यात्रियों की डिटेल्स भरने के लिए सिर्फ एक क्लिक की जरूरत होगी. ऐसा करके आप अपना वक्त बचा लेंगे.

-आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के पेमेंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज विकल्प के तौर पर देखा जाता है. लेकिन, आप चाहें तो पेमेंट के लिए ऐसा विकल्प चुन सकते हैं, जिसके लिए ओटीपी की जरूरत नही होती हो. जैसे ई-वॉलेट, पेटीएम और UPI. इससे टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी.

-टिकट बुक करने से पहले हाईस्पीड इंटरनेट की ज्यादा आवश्यकता होती है. क्योंकि, वेबसाइट लोड होने में काफी समय लेती है. ऐसे में स्पीड स्लो होने पर बुकिंग में कई बार एरर आने का खतरा रहता है. एरर आने पर टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट फेल होने के चांस रहते हैं. ऐसे में टिकट बुक करने में परेशानी होती है.

-तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपकी स्पीड भी बहुत जरूरी होती है. कौन सा टैब कहां है और कैसे इंस्ट्रक्शन को फोलो करना है. इसके लिए टिकट बुकिंग करने की पहले से तैयारी कर लें.

-तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन करने का काम करें. स्टेशन कोड और बर्थ का चयन पहले कर लें जिसके बाद तत्काल कोटा खुलते मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर चले जाएं.

-पेमेंट के लिए सभी बैंक डिटेल आपके पास पहले से रख लें. हो सके तो इंटरनेट बैंकिंग या OTP रहित पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करें. ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल अपने पास रख लें.

-टिकट बुकिंग की संभावना बढ़ाने के लिए एक ही आईडी से दो अलग-अलग ब्राउजर पर लॉग-इन करने की गलती नहीं करें. एक ब्राउजर पर काम न हो तो दूसरे से ट्राई करने का काम करें.

-कुछ ट्रेन के टिकट सबसे पहले बुक होते हैं. यदि आपको भी कन्फर्म टिकट चाहिए तो दूसरी ट्रेन को पहले ट्राई करने का काम कर सकते हैं. उस ट्रेन में टिकट बुक कराइए, जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा रखा गया हो.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *