7th Pay Commission Latest Updates : जानें…कब मोदी सरकार करेगी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA की घोषणा ?

7th Pay Commission latest news : कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को जहां केंद्र की मोदी सरकार ने कई राहत दी वहीं उन्हें एक बात की और चिंता सबसे ज्यादा सता रही है…जी हां आने सही गेस किया… महंगाई भत्ता यानी डीए की नयी दर ना मिलना.

हर साल केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance (DA) जनवरी और जुलाई में बढ़ता है लेकिन इस वर्ष अप्रैल में केंद्र सरकार ने यह निर्णय किया कि कर्मचारियों को नयी दर पर डीए जून 2021 के बाद दिया जाएगा. यानी जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ता मोदी सरकार नहीं देगी.

इस सबके बीच केंद्रीय कर्मचारी यह जानने को उत्सुक हैं कि उनके महंगाई भत्ते में कब से वृद्धि होगी… सरकार ने जब दिवाली के मौके पर बोनस दिये जाने की घोषणा की तो लोगों को यह आस थी की शायद अब सरकार डीए का भी ऐलान जल्द कर देगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. यहां आपको इस बात की जानकारी दे दें कि यदि कोई नया सरकारी आदेश नहीं आता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में वृद्धि जुलाई 2021 में ही संभव है.

कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण सरकार ने डीए की बढ़ोतरी में कटौती की है. वर्तमान में कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से डीए केंद्र सरकार दे रही है. जबकि उन्हें 21 प्रतिशत या 22 प्रतिशत की दर से डीए मिलना चाहिए था. केंद्रीय कर्मचारी जो सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाते हैं, उन्हें यह जानना जरूरी है कि अगले साल ही उनके डीए में बढ़ोतरी होगी इस साल तो यह संभव होता नजर नहीं आ रहा है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *