Saturday, July 20, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

ATM से पैसा निकालना और कपड़े-फुटवेयर खरीदना होगा महंगा, 1 जनवरी से होंगे ये 6 अहम बदलाव, जानें

कुछ दिनों के बाद नया साल यानी 2022 प्रवेश कर जाएगा जो अपने साथ कई बदलाव लेकर आने वाला है. इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी पर भी पडेगा इसलिए इसके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. एक जनवरी 2022 से ATM से पैसा निकालना और कपड़े-फुटवेयर खरीदना महंगा हो जाएगा. आइए आपको 1 जनवरी से होने वाले 6 बदलावों के बारे में जानकारी दे देते हैं….

  1. ATM से पैसे निकालने पर जेब होगी ज्यादा ढीली : रिजर्व बैक यानी RBI ने फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश निकासी पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी देने का काम किया है. बैंक अभी ग्राहकों से 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन वसूलते हैं जिसमें टैक्स शामिल नहीं है. RBI के अनुसार, फ्री ट्रांजैक्शन के बाद बैंक अपने ग्राहकों से प्रति ट्रांजैक्शन 20 की जगह 21 रुपये वसूल करने में सक्षम हो जाएंगे. इसमें भी टैक्स शामिल नहीं है. यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा.
  2. कपड़े और फुटवेयर खरीदना होगा महंगा : 1 जनवरी 2022 से कपड़े और फुटवेयर पर 12% GST लगने लगेगा. भारत सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवेयर पर 7% GST बढ़ाने का काम किया है. यही नहीं ऑनलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5% GST लगेगा. यानी ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म से ऑटो रिक्शा बुक करना अब आपको महंगा पडेगा.
  3. 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में सक्षम: कोरोना संकट के बीच देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा. इसके लिए 1 जनवरी से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा. 10वीं का ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर बच्चे इस्तेमाल कर सकेंगे.
  4. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का चार्ज : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( IPPB) के खाताधारकों से 1 जनवरी 2022 से एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज वसूला जाएगा. बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने 4 बार कैश निकासी फ्री होगी. इसके बाद हर निकासी पर 0.50% चार्ज वसूलने का काम किया जाएगा, जो कम से कम 25 रुपये होगा. हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.
  5. अमेजन प्राइम पर लाइव क्रिकेट मैच का मजा : अमेजन के OTT प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर अब लाइव क्रिकेट मैच का मजा भी लोग उठा सकेंगे. अमेजन प्राइम वीडियो अगले साल 1 जनवरी 2022 से न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज के साथ लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग प्ले में एंट्री करने जा रहा है.
  6. गाड़ी खरीदना होगा महंगा : यदि आप नये साल में गाडी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर जाने लें. जी हां…नये साल में मारुति सुजुकी, रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा समेत लगभग सभी कार कंपनियों की कार खरीदने के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी. टाटा मोटर्स 1 जनवरी 2022 से कॉमर्शियल व्हीकल की कीमतों में 2.5% की बढ़ोतरी कर देगी.