Friday, March 1, 2024
Latest Newsबड़ी खबरराजनीति

UP Vidhansabha Chunav 2022 : मोदी-योगी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होते ही राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. यूपी भाजपा ने रविवार को अपना चुनावी पोस्टर जारी कर दिया. पार्टी ने ये साफ कर दिया है कि भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव पीएम मोदी और सीएम योगी के चेहरे पर ही लड़ेगी. इसके साथ ही इसपर भी मुहर लग गयी है कि भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री उम्मीदवार योगी आदित्यनाथ ही होंगे. यूपी भाजपा की ओर से जारी चुनावी पोस्टर पर लिखा है- ‘मोदी हैं तो मुमकिन है, योगी हैं तो यकीन है…’

संकीर्ण राजनीति करने वालों पर हो कार्रवाई : मायावती
बसपा अध्यक्ष मायावती ने रविवार को निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया कि वह चुनावों को धार्मिक रंग देकर स्वार्थ की संकीर्ण राजनीति करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाये. बसपा प्रमुख ने रविवार को मीडिया से कहा कि यह बहुत जरूरी है कि निर्वाचन आयोग आदर्श आचार संहिता को पूरी सख्ती से लागू करे.

टीकाकरण प्रमाणपत्र पर नहीं होगी मोदी की तस्वीर
जिन पांच राज्यों में विधानसभा होने वाले हैं वहां जारी किये जाने वाले कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं होगी, क्योंकि वहां आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मोदी की तस्वीर को टीके के प्रमाणपत्र से हटाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जरूरी फिल्टर लगायेगा.

41% लोगों ने रैलियों पर प्रतिबंध का किया समर्थन

पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होने के एक दिन बाद एक सर्वेक्षण में दावा किया गया कि 41 फीसदी लोग सभी राजनीतिक रैलियों पर प्रतिबंध का समर्थन करते हैं।. चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद किये गये सर्वेक्षण के अनुसार 31 फीसदी लोगों ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में चुनाव स्थगित किये जाने की वकालत की. आयोग ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण शनिवार को अभूतपूर्व कदम उठाते हुए पांच राज्यों में रैलियों, रोडशो और नुक्कड़ सभाओं पर 15 जनवरी तक रोक लगा दी और कड़े सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किये. डिजिटल मंच ‘लोकलसर्किल्स’ द्वारा कराये गये सर्वेक्षण में 24 फीसदी लोगों ने कहा कि सभी राजनीतिक रैलियों में दिशानिर्देशों का पालन कराया जाये.