Thursday, July 18, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

सर्दियों में ऐसे रखें अपने दिल का ध्यान नहीं तो….

सर्दियां, बाकी मौसमों की तुलना में दिल को ज्यादा परेशान करती हैं. इस समय ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल घटते-बढ़ते रहते हैं. इस वजह से हार्ट अटैक व हार्ट की अन्य समस्याओं के बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है. गलत खान-पान व जीवनशैली इस समस्या को और बढ़ाने का काम करती हैं. ऐसे में सर्दियों के मौसम में दिल को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाना बहुत जरूरी हो जाता है.

सर्दियों में कई बीमारियों के साथ हार्ट अटैक का खतरा भी अधिक हो जाता है. जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट असोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, हृदय रोग से संबंधित मौतों की दर दिसंबर और जनवरी महीनों के बीच तेजी से बढ़ जाती है. यही वजह है कि सर्दियों में लोगों को हार्ट हेल्थ को लेकर अधिक जागरूक रहने की जरूरत है. अगर आपको दिल संबंधी बीमारी है और आप सुबह के समय मेहनत वाला काम नहीं करना चाहते हैं, तो अपनी एक्टिविटी में धीरे-धीरे बदलाव करें. रूटीन में अचानक बदलाव हमारा कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम स्वीकार नहीं कर पाता है.

र्दियों में हार्ट अटैक आने के क्या हैं कारण
सर्दियों के मौसम में दिल को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है. क्योंकि, शरीर में गर्मी बनाये रखने के लिए इसे बहुत काम करना पड़ता है. सुबह के समय ब्लड प्रेशर बढ़ने से ज्यादातर लोगों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक आता है. चूंकि, सर्दियों में अंधेरा जल्दी होने की वजह से लोग अपने अधिकतर काम सुबह में करते हैं. गतिविधियों के समय में बदलाव की वजह से शरीर पर भी इसका असर पड़ता है, जिससे हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हॉर्मोन्स में भी बदलाव होने लगते हैं, जो हार्ट अटैक की वजह बनते हैं.