Friday, March 1, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

खांसी से हैं परेशान तो घर में मौजूद है इसका इलाज

मौसम इन दिनों बदल रहा है. इसमें आपको सावधान रहने की जरूरत है. जी हां…बदलते मौसम के बीच इन दिनों लोगों में खांसी की समस्या आम नजर आ रही है. खांसी से लोग आजकल इतने परेशान हैं कि उनका रात में सही ढंग से सो पाना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में लोग दवा का सेवन कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय जिसे अपनाकर आप खांसी से निजात पा सकते हैं…

-हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो खांसी का कारण बनने वाली कई समस्याओं के इलाज में आपकी मदद करेंगे जबकि, शहद गले में खराश, जलन व अन्य समस्याओं का इलाज करने में आपकी मदद करता है. हल्दी व शहद का मिश्रण बनाकर पीने से खांसी व गले संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.
-यदि गले में खराश व जलन के साथ खांसी की समस्या है, तो सब्जियों से बना सूप भी आपको काफी लाभ पहुंचाएगा. आप चाहे तो चिकन सूप भी ले सकते हैं. इससे शरीर में गर्माहट पैदा होती है व खांसी की समस्या से निजात मिलेगी.

-अदरक को सर्दी व खांसी जैसी समस्याओं के लिए काफी कारगर बताया जाता है. इसमें कई खास तत्व पाये जाते हैं, जो गले संबंधी रोगों का इलाज करते हैं. आप आधा छोटा चम्मच पीसे हुए अदरक को एक चौथाई कप पानी में उबालकर और उसे पी सकते हैं.
-मिश्री के सेवन से भी से खांसी की परेशानी से राहत मिल सकती है. मिश्री में मिठास होने के साथ खांसी दूर करने वाले गुण भी होते हैं. यह गले को नमी रखती है.