Saturday, February 24, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

साल का पहला तूफान : ‘आसनी’ मचाएगा तबाही? तेज हवा के साथ बारिश शुरू

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ रविवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के तट से टकरा गया. तूफान के कारण इस द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि साल के पहले चक्रवाती तूफान के मद्देनजर अंतर-द्वीपीय जहाज सेवा के अलावा चेन्नई और विशापत्तनम समेत अन्य क्षेत्रों के लिए जहाज सेवाओं को रोक दिया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक, द्वीप समूह के विभिन्न हिस्सों में एनडीआरएफ के लगभग 150 कर्मियों को तैनात किया गया है. आपदा प्रबंधन सचिव ने बताया कि पोर्ट ब्लेयर के साथ-साथ उत्तर एवं मध्य और दक्षिण अंडमान जिलों में भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल रही हैं.

एनडीआरएफ के कर्मी तैनात
पोर्ट ब्लेयर-68
डिगलीपुर-25
रंगत-25
हटबे-25

बांग्लादेश और म्यांमार की ओर बढ़ेगा तूफान
भारत मौसम विज्ञा
न विभाग ने बताया कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र न्यूनतम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया है. अगले 24 घंटों में (21 मार्च) इसके और गहन होने की आशंका है. इसके बाद यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 22 मार्च को उत्तर म्यांमार-दक्षिण पूर्व बांग्लादेश तटों के पास पहुंचेगा.

इधर, उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी
राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्मी बढ़ गयी है. राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. वहीं, दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक और इस मौसम में शहर का सबसे अधिक तापमान है. यूपी और बिहार के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के आसपास है.