Mutual Fund : आपका पांच हज़ार बन जाएगा 1करोड़, जानें निवेश का तरीका

लंबे समय में म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश अच्छा माना जाता है. बहुत लोगों ने लंबा निवेश कर करोड़ों रुपया बनाया. ये वो लोग थे जिन्होंने बाजार की ताकत और निवेश की अहमियत को समझा. आज जिन लोगों ने करोड़ों का फण्ड बनाया वो इसी म्यूच्यूअल फण्ड के निवेश से हर महीने 50 से 60 हजार रुपए हर महीने ले रहें है. और ये पैसा उन्हें जिंदगी भर मिलता रहेगा जबतक उनका पैसा म्यूच्यूअल फण्ड में है.
आज की इस दुनिया और बाजारवाद में सबकुछ की कीमत पैसे से लग रही है. ये सच्चाई है, इसे इंकार नहीं किया जा सकता और न ही मुँह मोड़ा जा सकता. जन्म से लेकर कफन तक पैसे की जरूरत है. एक आम इंसान के लिए पैसे कामना आज उतना आसान नहीं है.

हालंकि, गुरबत और मुफलिसी की इस लड़ाई में निवेश एक हथियार हो सकता है, इसके जरिए अपना मुस्तकबिल संवारा जा सकता है. म्यूच्यूअल फण्ड के जरिया मासिक या एकमुश्त रकम निवेश कर लंबे समय में बड़ा पैसा बनाया जा सकता है. इसके बाद अपने निवेश से हर महीने मासिक इनकम निकाल सकता है. सवाल है की ये कैसे मुमकिन है. तो चलिए बताते है

मासिक निवेश के जरिए अपना फण्ड बनाए…

अगर एक अच्छे म्यूच्यूअल फण्ड में पांच हज़ार का निवेश मासिक करते है तो 12 फीसदी के हिसाब से अगले 23 साल में ये 1करोड़ का फण्ड हो जायेगा. अगर म्यूच्यूअल फण्ड ने 14 से 15 प्रतिशत रिटर्न्स दिया तो ये सावा करोड़ रुपए आसानी से हो जायेगा. इस दौरान 5 हज़ार महीने का निवेश 23 साल में कुल निवेश मात्र 13 लाख 80 हजार रुपए होगा. आप सोचिये आपके महज 13 लाख 80 के निवेश से आपका करोड़ों रुपए का फण्ड बना रहा है. इसके बाद आप निवेश न भी करें तो हर महीने आपको ये फण्ड 50 से 60 हजार रुपये देगा. इसके साथ ही साथ आपके करोड़ों रुपए का फण्ड भी समय के साथ बढेगा यानि आपके 1करोड़ रुपए 10 साल बाद या पहले 2 करोड़ रूपए भी हो जायेंगे . यानी आपके थोड़े से पैसे के मासिक निवेश से लंबे समय में फायदा ही फायदा है.

सवाल है की मासिक पैसा म्यूच्यूअल फण्ड कैसे देता है…?

म्यूच्यूअल फण्ड मासिक पैसा SWP प्लान के तहत देता है. इसका फुल फार्म सिस्टमेटिक विथड्रॉल प्लान है. इसके जरिया आपको हर महीने पैसा मिलता है. अगर आपका फण्ड 1 करोड़ है तो आसानी से 50 से 60 हज़ार महीना आपको मिलेगा. यदि आपका फण्ड 50 लाख का है तो हर महीने 25 से 30 हज़ार रुपए SWP के तहत ले सकते है. इसमे सबसे अच्छी बात ये है की आपके जमा करोड़ों रुपए मासिक पैसा निकलाने के बाद भी बढ़ते है. यानि आपके 50 लाख या 1करोड़ का फण्ड समय के साथ बढ़ते भी जाते है.

बहुत सारे म्यूच्यूअल फण्ड निवेशक इस चीज को नहीं जानते है. लेकिन ये बिल्कुल सच है SWP प्लान के तहत अपने निवेश का आप पैसा मासिक, तीन महीने या छह महीने में निकाल सकते है. खैर निवेशकों को पहले अच्छे म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहिए और नियमित निवेश की आदत डालनी चाहिए.

शिवपूजन सिंह
9573604743

(बाजार विशेषज्ञ और सदस्य म्यूच्यूअल फण्ड एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया )
नोट- म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है.