Smoking Kills : धूम्रपान करने वालों के पास रहने से भी हो सकता है कैंसर ?

Smoking Kills : धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के आसपास यदि आप रहते हैं तो आपको कैंसर का ज्‍यादा खतरा होता है. दरअसल ‘द लांसेट जर्नल’ में प्रकाशित एक नये स्‍टडी में इस बात का दावा किया गया है. स्‍टडी की मानें तो धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के आसपास रहने से फेफड़े में प्रवेश करने वाला धुआं इस रोग यानी कैंसर का 10वां सबसे बड़ा कारक है.

‘ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजिज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स (जीबीडी)2019′ स्‍टडी के नतीजों का इस्तेमाल कर शोधकर्ताओं कुछ जांच की. इसके बाद उन्हें पता चला कि कैसे 34 व्यावहारिक, पर्यावरणीय और पेशेवर कारक 2019 में 23 तरह के कैंसर से मौत और खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार रहे.

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि प्रतिदिन धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के आसपास रहने वाले सभी लोगों के फेफड़े में तंबाकू का धुआं चला जाता है. उन्होंने इस तरह से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों के अनुपात का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण किया. इसके बाद जो स्‍टडी आयी उसके अनुसार पाया गया कि धूम्रपान, शराब का सेवन और शरीर का अधिक वजन होना कैंसर के तीन शीर्ष कारक हैं.

इनके बाद, असुरक्षित यौन संबंध, रक्त में शर्करा की अधिक मात्रा, वायु प्रदूषण, एस्बेस्टस के प्रदूषण के संपर्क में आने, साबूत अनाज और दूध की कम मात्रा वाले आहार तथा धूम्रपान करने वाले अन्य व्यक्ति के आसपास मौजूदगी भी इसके कारकों में शामिल हैं. यह बात सामने आयी है कि इन कारकों से 2019 में 37 लाख लोगों की मौत हुई थी.