Beauty Tips : आंखों के काले धब्बों से पाएं ऐसे निजात

कहते हैं आंखें इंसान के दिल की जुबान होती हैं, लेकिन जब  इन्हीं आंखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं, तो यह चेहरे की सुंदरता को ग्रहण लगा देते है. ये धब्बे आपकी खूबसूरती के साथ ही आपकी सेहत का हाल भी बयान करते हैं. आजकल बाजार में बड़ी सौंदर्य कंपनियों के ज्यादातर सौंदर्य उत्पादों में केमिकल मिले होते हैं. लंबे समय तक  इन्हें उपयोग करने से फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा होता है. ऐसे में घरेलू जैविक सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल सस्ता होने के साथ ही लाभदायक  भी है.

सनस्क्रीन का करें यूज : धूप में बाहर निकलने से पहले आंखों के नीचे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग लाभदायक होता है. फेस मेकअप को हटाने के लिए गीले कॉटन वूल के साथ क्लीजिंग जेल का यूज करें. फिर आंखों के नीचे क्रीम लगाएं और 10 मिनट बाद इसे गीले कॉटन वूल से पोंछ कर हटा दें. आंखों के नीचे हल्के रंग की क्रीम या सीरम का प्रयोग करें. रात में सोने से पहले आंखों के चारों ओर बादाम तेल की मालिश करें और ऊंगलियों के सहारे पूरी त्वचा पर हल्के-से गोलाई में घड़ी की उल्टी दिशा में मालिश करें. 15 मिनट बाद गीले कॉटन वूल से चेहरा पोछ लें. चेहरा चमक उठेगा.

खान-पान में सुधार भी जरूरी: अपने भोजन में नियमित रूप में विटामिन-ए, सी, के, इ तथा आयरनयुक्त पोषाहार शामिल करें. आंखों के नीचे काले धब्बे आयरन की कमी से होते हैं. इसके लिए भोजन में ताजा फल, सलाद, अंकुरित अनाज, सादा अनाज, दही, मलाई, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंडा तथा मछली को शामिल करें. ताजा फलों का जूस पीएं. रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर और एक चम्मच शहद घोल कर पीएं. प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीएं. अपने डायट में बदलाव से पहले डॉक्टर  की सलाह जरूर कर  लें.

खीरा-टमाटर के जूस  से करें मालिश: खीरे का जूस निकाल कर प्रतिदिन आंखों के चारों ओर से त्वचा पर लगाएं. 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें. अगर काले धब्बों में सूजन हो, तो आलू के जूस को खीरे के जूस में बराबर मात्रा में मिलाएं तथा इस मिश्रण को त्वचा पर 15 मिनट तक लगा कर साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे की रंगत निखरेगी.

आंखों की कंट्रास्ट वॉशिंग लाभकारी: आंखों की कंट्रास्ट वॉशिंग भी करने के लिए पहले आंखों को गुनगुने पानी से धोने के बाद सादे पानी से धोएं. इससे आंखों का  रक्त संचार और चमक बढ़ेगा. ककंबर जूस या गुलाब जल में कॉटन पैड भिगो कर आंखों पर 10 मिनट रखें. इससे आंखों को आराम मिलेगा और कालापन खत्म होगा.

पर्याप्त नींद भी है जरूरी: बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों के उचित तथा नियमित प्रयोग के साथ-साथ स्वस्थ जीवनशैली तथा तनावमुक्त वातावरण पर्याप्त नींद भी काफी सहायक है. मानसिक तनाव से दूर रहें और पर्याप्त नींद लें. आंखों को ठंडे पानी के धोने से भी थकी आंखों को तत्कल आराम की अनूभूति होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *