Hair Fall Solution : बालों का झड़ना चुटकी में रुकेगा! आपके किचन में मौजूद है ये खास चीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

जाडे की एंट्री हो चली है और त्वचा की परेशानियों के साथ-साथ बालों की भी परेशानी (Hair Fall Solution) से आपको दो-चार होना पड सकता है. इसका कारण है आज के समय का जीवल शैली में बदलाव….यही वजह है कि इस मौसम में हर कोई अपने झड़ते बालों से परेशान हो जाता है. घने और लंबे बालों के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं लेकिन इसके बाद भी वो हमेशा परेशान नजर आतीं हैं. हालांकि क्या आप ये जानते हैं कि प्याज बालों के लिए वरदान से कम नहीं होता है.

कई रिचर्स में पाया गया है कि प्याज बालों की जड़ो को मजबूत करने का काम करता है. यदि आप प्याज का तेल लगाएंगे तो बालों की ग्रोथ आपको नजर आएगी. घने बालों को लिए प्याज का तेल उपयोग करेंगे तो इसका लाभ आपको नजर आएगा. आप भी जानें प्याज का तेल बनाने का आसान तरीका….

प्याज का तेल बनाने के तरीका
1. प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप प्याज का रस लें
2. प्याज का रस निकालने के लिए आप ग्राइंडर का उपयोग कर सकते हैं. आप पहले एक पैन में नारियल तेल डालें और तेल में प्याज का रस डाल दें.
3. इसे अच्छी तरह से मिला लें फिर ठंडा होने के बाद इसे छलनी से छानकर अलग से निकाल दें.
4. इस तेल को आप 6 महीने तक इस्तेमाल में ला सकते हैं.

कैसे करें यूज करें: पहले आप बालों को दो भाग में बांट लें. इसके बाद आप तेल लें और अपने बालों की जड़ो में लगाना शुरू करें. हल्के हाथ से बालों को मसाज दें. स्कैल्प पर प्याज के तेल से बालों को मालिश करने का काम आप अपनी अंगुलियों से करें. अपने रुटीन में प्याज के तेल की मालिश को शामिल करें. कुछ दिनों के बाद आपके बाल घने और मुलायम नजर आने लगेंगे. प्याज के तेल की सुगंध शायद आपको पसंद ना आये लेकिन इस तेल के कई फायदे होते है. अपने बालों से आप तेल को अच्छे से सैंपू करके निकाल लें.

तेल के फायदे जानें : प्याज का तेल बालों की गहराई से कंडीशनर करता है. रुखे बालों के लिए प्याज का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका उपयोग करने से बालों का रुखापन दूर तो होता है ही साथ में बालों की जड़े भी मजबूत हो जाती है. प्याज का तेल डैंड्रफ पर भी असर कारक होता है. वहीं इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने भी कम हो जाते हैं. यदि आपके पास बालों में तेल लगाने का वक्त नहीं है तो आप हेयरवॉश करने से कुछ समय पहले अपने बालों में प्याज का तेल लगाएं और उसके बाद हेयर वॉश कर लें.

नोट : किसी भी चीज के इस्तेमाल के पहले डॉक्टर या जानकार की सलाह जरूर लें.






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *