Walking Building : यूं अपने ‘पैरों’ पर चलकर एक से दूसरे जगह पहुंच गई इमारत! सब रह गये हैरान, देखें वीडियो

क्या आप कल्पणा कर सकते हैं कि कभी कोई बिल्डिंग अपने पैरों पर चल (Walking Buildings) सकता है. जी हां..ऐसा हुइआ है. आइए हम आपको आगे की बात अब बताते हैं. दरअसल, चीन (Chinese Engineers) के इंजीनियर्स ने ये कमाल करके दिखाया है.

खबरों की मानें तो कुछ दिन पहले ही चीन (China) के शांघाई (Shanghai) में एक 5 मंजिले इमारत को उसके ‘पैरों’ के सहारे शिफ्ट करने का काम किया गया. इमारत का वजन 7,600 टन बताया जा रहा है, जिसमें वर्तमान में एक स्कूल चल रहा था.

इंजीनियर्स के पास दो ऑपशन थे…पहला या तो वे बिल्डिंग को शिफ्ट कर दें जबकि दूसरा गिराने का….उन्होंने पहला विकल्प चुना और 85 साल पुरानी इस बिल्डिंग को शिफ्ट करने का निर्णय लिया. यहां चर्चा कर दें कि इस बिल्डिंग का निर्माण सन् 1935 में हुआ था, जिसमें 2018 में एक स्कूल खोला गया जिसका नाम लागेना प्राइमरी स्कूल (Lagena Primary School) है.

खबरों के अनुसार जहां पर यह बिल्डिंग खड़ी थी, वहां पर एक नया कमर्शियल प्रोजेक्ट बनाने की योजना पर काम चल रहा है. इस बिल्डिंग के कारण उसके लिए जगह कम पड़ रहा था. यही वजह थी कि इसे हटाया जाना पडा.

202 फीट तक चली इमारत! : इस बिल्डिंग को शिफ्ट करने के लिए चीनी इंजीनियर्स ने इमारत के नीचे पहले 198 रोबोटिक पैर लगाने का काम किया. इसके बाद रोबोटिक लेग्स के सहारे कुल 18 दिनों में इसे 61.7 मीटर (202.4 फीट) इंजीनियर्स ने अपने दिमाग से चलाया. बताया जा रहा है कि शिफ्ट करने के बाद भी बिल्डिंग बिल्कुल सुरक्षित है और स्थानीय प्रशासन इसे संरक्षित करने के काम में जुट गई है. यूं तो बिल्डिंग को एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट करने के कई तरीके और भी हैं, लेकिन चीन ने पहली बार इस काम में रोबोटिक लेग्स का उपयोग किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *