रोजाना एक पैग भी है हानिकारक, पढें ये शोध

वाइन प्रेमियों को अब तक यही पता था कि रोज का एक पैग लेने से कैंसर सेल्स बॉडी में पनप नहीं पाती हैं. इसलिए एक पैग में कोई बुराई नहीं. लेकिन एक शोध में यह साबित हुआ है कि अगर आप प्रतिदिन एक पैग लेते हैं, तो यह आपके अंदर कैंसर सेल्स के ग्रोथ को रोकने की जगह बढ़ाने वाला हो सकता है. जापान में हुए इस शोध में शोधकर्ताओं ने अपनी बात को कई रिजल्ट्स के साथ सबके सामने रखा है. जर्नल कैंसर में पब्लिश हुई यह स्टडी जापान के कई हॉस्पिटल से एकत्र किये गये डेटा पर आधारित है.

इस शोध के दौरान 63 हजार 232 लोगों की ड्रिंकिंग हैबिट को ऑब्जर्व कर उनमें होनेवाले शारीरिक बदलावों को कंपेयर किया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग पिछले 10 साल से हर रोज रात को एक पैग लेते हैं और जो लोग पिछले 5 साल से हर रात को दो पैग लेते हैं, उनमें कैंसर होने का रिस्क समान लेवल पर होता है. इन लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है. हालांकि, इस स्टडी में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि अल्कोहल से कैंसर का रिस्क कैसे बढ़ता है.

शोधकर्ताओं द्वारा प्राप्त डेटा के आधार पर इसकी वजह हॉर्मोंस में होनेवाला बदलाव हो सकता है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, सायंटिस्ट्स अभी इस दिशा में काम कर रहे हैं कि आखिर वाइन से बढ़ते कैंसर के खतरे का मैकेनिज्म क्या है और किन बदलावों के कारण ऐसी परिस्थितियां निर्मित होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *